मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आईआईटी, आईआईएम डीसीआरयूएसटी के विद्यार्थी पढ़ सकेंगे प्रोफेसरों से

08:37 AM Jan 02, 2024 IST
Advertisement

सोनीपत, 1 जनवरी (हप्र)
दीनबंधु छोटू राम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी), मुरथल के विद्यार्थी अब आईआईटी व आईआईएम के प्रोफेसरों से ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट और डिपार्टमेंटल इलेक्टिव पढ़ सकेंगे। ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट में अब केमिस्ट्री के विद्यार्थी कंप्यूटर की पाइथन लैंग्वेज भी सीख सकेंगे। ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट से विद्यार्थियों का प्रोफाइल ज्यादा मजबूत होगा।
डीसीआरयूएसटी, मुरथल ने विद्यार्थियों की शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए कदम बढा दिए हैं। विवि.के कुलपति प्रो. श्रीप्रकाश सिंह के प्रयासों से नेताजी सुभाष प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, दिल्ली की शैक्षणिक अधिष्ठाता प्रो. सुजाता सेंगर व डॉ.अभिषेक तेवतिया के मार्गदर्शन में कुलपति प्रो. सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय ने स्लॉट बेस्ड टाइम टेबल लागू कर दिया है। स्लॉट बेस्ड टाइम टेबल लागू करने से विश्वविद्यालय के संसाधनों का विद्यार्थी पूर्णतय सदुपयोग कर पाएंगे। स्लॉट बेस्ड टाइम टेबल लागू होने से पूर्व विद्यार्थियों के पास ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट पढ़ने के सीमित अवसर ही उपलब्ध थे। स्लॉट बेस्ड टाइम टेबल लागू करने से विद्यार्थियों के पास ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट व डिपार्टमेंटल इलैक्टिव पढऩे के अवसर बढ जाएंगे। ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट के तहत अगर किसी इलेक्ट्रॉनिक्स के छात्र की रूचि भौतिक विज्ञान में है तो वह डिपार्टमेंट ऑफ साइंस के द्वारा ऑफर इलेक्टिव सब्जेक्ट पढ़ सकता है।
उन्होंने बताया कि स्लॉट बेस्ड टाइम टेबल लागू होने से ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट पढऩे का विद्यार्थियों के पास अवसर बढ़ जाएंगे। अब विश्वविद्यालय के विद्यार्थी एनपीईटीएल (वर्चुअल लेक्चर) से ओपन इलेक्टिव सब्जेक्ट आईआईटी व आईआईएम के प्रोफेसर द्वारा तैयार किये गये हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement