For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आईआईटी बॉम्बे, दिल्ली टॉप 150 विश्वविद्यालयों में शामिल

07:28 AM Jun 06, 2024 IST
आईआईटी बॉम्बे  दिल्ली टॉप 150 विश्वविद्यालयों में शामिल
Advertisement

नयी दिल्ली, 5 जून (एजेंसी)
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे और दिल्ली दुनिया के शीर्ष 150 विश्वविद्यालयों में शामिल हैं, जबकि मैसाचुसेट्स इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) ने 13वीं बार वैश्विक स्तर पर सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय का स्थान बरकरार रखा है। बुधवार को जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, 2025 में यह जानकारी दी गई।
आईआईटी बॉम्बे पिछले साल के 149वें स्थान से 31 रैंक ऊपर चढ़कर 118वें स्थान पर पहुंच गया है, वहीं, आईआईटी दिल्ली ने अपनी रैंकिंग में 47 अंकों का सुधार करते हुए वैश्विक स्तर पर 150वां स्थान हासिल किया है। लंदन आधारित उच्च शिक्षा विश्लेषक, ‘क्वाक्वेरेली साइमंड्स’ (क्यूएस) द्वारा प्रकाशित प्रतिष्ठित रैंकिंग के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय की अपने स्नातकों की रोजगार क्षमता के मामले में स्थिति अच्छी है और यह “रोजगार परिणामों” की श्रेणी में विश्व स्तर पर 44 वें स्थान पर है। रैंकिंग के इस संस्करण में 46 विश्वविद्यालयों को शामिल किए जाने के साथ भारतीय उच्च शिक्षा प्रणाली प्रतिनिधित्व के मामले में वैश्विक स्तर पर सातवें और एशिया में तीसरे स्थान पर है, जो केवल जापान (49) और चीन (मुख्यभूमि) (71) से पीछे है। वहीं, दुनिया के शीर्ष 400 संस्थानों में दो और प्रविष्टियां हैं जिनमें दिल्ली विश्वविद्यालय 328वें स्थान पर और अन्ना विश्वविद्यालय 383वें स्थान पर है।
डीयू ने मारी जबरदस्त उछाल
सबसे बड़े सुधारों में से एक दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने किया है, जो पिछले साल के 407वें स्थान से इस साल 79 पायदान उछलकर 328वें स्थान पर पहुंच गया है। भारत में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए डीयू इस साल सातवें स्थान पर पहुंच गया, जबकि पिछले साल राष्ट्रव्यापी रैंकिंग में यह नौवें स्थान पर था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×