मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

आईआईएम रोहतक को मिला 12वां स्थान

01:36 PM Jun 07, 2023 IST
Advertisement

रोहतक, 6 जून (हप्र)

भारतीय प्रबंधन संस्थान, रोहतक ने नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में अपने प्रदर्शन में सुधार करते हुए 16वें स्थान से 12वां स्थान प्राप्त किया है। संस्थान ने वर्ष 2022 में 16वीं रैंकिंग प्राप्त की थी। पांच साल से संस्थान की रैंकिंग में सुधार होता आ रहा है। 5 वर्ष पहले संस्थान 29 में रैंक पर था अब 12 वीं रैंक पर पहुंच गया है।

Advertisement

संस्थान प्रवक्ता मनीषा यादव ने बताया कि आईआईएम रोहतक उत्तर भारत में स्थापित होने वाला पहला आईआईएम था और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एकमात्र आईआईएम है। आज, आईआईएम रोहतक विभिन्न लंबी अवधि के कार्यक्रमों में लगभग 1700 छात्रों के साथ छात्र संख्या के मामले में सबसे बड़ा आईआईएम है। फैकल्टी और रिसर्च स्कॉलर हर साल ए/ए अंतरराष्ट्रीय जर्नल में बड़ी संख्या में पेपर प्रकाशित होने के साथ रिसर्च आउटपुट में आगे बने हुए हैं। यह संस्थान के अनुसंधान और पेशेवर अभ्यास स्कोर से भी स्पष्ट है।

आईआईएम रोहतक के निदेशक प्रोफेसर धीरज शर्मा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में आईआईएम संकाय और कर्मचारियों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्य ने आईआईएम रोहतक को लगातार वृद्धि करने में मदद की है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि गुरुग्राम में नए परिसर के साथ हम भविष्य में और अधिक ऊंचाई हासिल करेंगे। हम पात्र आवेदकों की अधिक से अधिक संख्या को उच्चतम गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पीजीआई रोहतक टॉप पचास में शामिल

रोहतक (निस) : केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा संचालित नेशनल इंस्टीटzwj;्यूशनल रैकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) सर्वे में पीजीआई रोहतक टॉप 50 में शामिल हो गया। पिछले साल पीजीआई को यह मौका नहीं मिला था। टॉप पचास में आने पर पीजीआई प्रबंधन में खुशी की लहर है और आगे के सुधार के लिए जल्द ही प्रोजेक्ट बनाया जाएगा, ताकि रैंक में सुधार आ सकें। पीजीआई के अलावा अम्बाला के महर्षि मार्केंडश्वर यूनिवर्सिटी को सूची में 34वां रैंक मिला है, जबकि पीजीआई 49वें रैंक पर रहा है। एनआईआरएफ द्वारा करवाए गए सर्वे में दिल्ली एम्स 94 से अधिक फीसदी अंक लेकर पहले स्थान पर रहा है, जबकि टॉप सूची में चंडीगढ़ पीजीआई दूसरे स्थान पर रहा। उसे 81.10 अंक मिले हैं। तीसरे स्थान पर तमिलनाडू का क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज 75.29 के स्कोर के साथ तीसरे नंबर पर रहा है।

Advertisement
Advertisement