For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

आईजीएमसी के टर्सरी कैंसर केयर सेंटर को मिला ओपीडी ब्लॉक

07:59 AM Oct 08, 2024 IST
आईजीएमसी के टर्सरी कैंसर केयर सेंटर को मिला ओपीडी ब्लॉक
जयराम ने टर्सरी कैंसर सेंटर को बताया नरेंद्र मोदी की देन शिमला (हप्र) : नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हर दिन केंद्र सरकार को जी भर कर गाली देते हैं और केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित योजनाओं का ही फीता भी काटते हैं। लेकिन केंद्र सरकार के सहयोग का आभार जताने के लिए दो शब्द भी नहीं कहते हैं। जयराम ठाकुर ने सोमवार को शिमला स्थित अपने आधिकारिक आवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आईजीएमसी स्थित टर्सरी कैंसर सेंटर के निर्माण में सारा पैसा केंद्र सरकार का लगा है लेकिन उद्घाटन करने पहुंचें मुख्यमंत्री ने केंद्र के बारे में एक भी अच्छा शब्द नहीं कहा। आईजीएमसी में अत्याधुनिक उपकरणों से लैस जिस कैंसर अस्पताल के भवन का लोकार्पण हुआ उसके भवन और उपकरणों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 56 करोड़ रुपए दिए। पूर्व की भाजपा सरकार के समय से काम चल रहा था। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर भी मुख्यमंत्री ने बड़ा दिल दिखाना तो दूर की बात सामान्य शिष्टाचार का भी निर्वहन नहीं किया और केंद्र सरकार को कोसने में ही सारी ऊर्जा खर्च की।
Advertisement

शिमला, 7 अक्तूबर (हप्र)
आईजीएमसी शिमला के टर्सरी कैंसर केयर सेंटर को आज नया ओपीडी ब्लॉक मिल गया। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सोमवार को इस ओपीडी ब्लॉक का लोकार्पण किया। ओपीडी ब्लॉक के लोकार्पण के मौके पर सुक्खू ने कहा कि हिमाचल में कैंसर के मरीज लगातार बढ़ते जा रहे हैं। नॉर्थ ईस्ट के बाद हिमाचल में कैंसर के मरीजों में सबसे तीव्र वृद्धि हो रही है। प्रदेश सरकार इस बारे संजीदा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने आईजीएमसी में पैट स्कैन मशीन के लिए 20 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। दो महीने के अंदर यह सुविधा मिलेगी। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धनीराम शांडिल , सीपीएस संजय अवस्थी व विधायक हरीश जनार्था भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आईजीएमसी के कैंसर अस्पताल में नई ओपीडी और वार्ड की सुविधा शुरू होने से मरीजों को काफी लाभ मिलेगा। करोड़ों रुपये की लागत से इसे तैयार किया है। सड़क के साथ ही मरीजों की सुविधा के लिए 5 ओपीडी बनी हैं। यहां पर पंजीकरण केंद्र के अलावा हिमकेयर और आयुष्मान के काउंटर भी हैं। इसके अलावा महिलाओं और पुरुषों के लिए 30 से 40 बिस्तरों वाले वार्ड तैयार किए हैं। नए ओपीडी ब्लॉक में 7.8 करोड़ रुपये की सिटी सिम्युलेटर मशीन लगी है। इसकी सुविधा भी मरीजों को आने वाले दिनों में मिलनी शुरू हो जाएगी। ओपीडी ब्लॉक लोकार्पण के बाद सीएम सुक्खू वार्ड में भी किए और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई। नतीजतन स्वास्थ्य सेवाओं में गिरावट आई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इन परिस्थितियों से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इस दिशा में सरकार आईजीएमसी व टांडा मेडिकल कॉलेज में डॉक्टर-मरीज व नर्स-मरीज अनुपात विश्वस्तरीय करने जा रही है। इसके लिए 400 पद स्टाफ नर्स के स्वीकृत किए हैं।

Advertisement

कैंसर रोगियों के लिए बिस्तरों की संख्या 20 से बढ़कर हुई 65

इस भवन के निर्मित होने से अस्पताल में कैंसर रोगियों के लिए बिस्तरों की क्षमता 20 से बढ़ कर 65 हो गई है जिससे कैंसर रोगियों को बेहतर चिकित्सा देखभाल मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार कैंसर पीड़ितों को नवीनतम चिकित्सा तकनीकयुक्त विश्वस्तरीय उपचार सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल जल्द ही इंटेंसिटी मॉडयूलेटिड रेडिएशन थैरेपी, इमेज गाइडिड रेडिएशन थैरेपी और वॉल्युमेट्रिक मॉड्यूलेटिड आर्क थैरेपी सहित उन्नत विकरण चिकित्सा उपकरणों से लैस होगा। इसके अलावा 24 करोड़ रुपये की लागत की एक एलआईएनएसी मशीन स्थापित की जा रही है, जिससे 25 जनवरी 2025 तक क्रियाशील कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे कैंसर उपचार सुविधाओं के विकल्प में वृद्धि होगी और मरीजों को सुविधा होगी।कैंसर की उचित देखभाल के लिए प्रदेश सरकार जिला हमीरपुर में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित कर रही है। इसके अलावा नवीनतम उपचार तकनीकों पर मार्गदर्शन और देखभाल में सुधार के लिए सरकार द्वारा उत्कृष्ट कैंसर विशेषज्ञ की एक राज्यस्तरीय समिति भी बनाई गई है।

जयराम ने टर्सरी कैंसर सेंटर को बताया नरेंद्र मोदी की देन

शिमला (हप्र) : नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा है कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू हर दिन केंद्र सरकार को जी भर कर गाली देते हैं और केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित योजनाओं का ही फीता भी काटते हैं। लेकिन केंद्र सरकार के सहयोग का आभार जताने के लिए दो शब्द भी नहीं कहते हैं। जयराम ठाकुर ने सोमवार को शिमला स्थित अपने आधिकारिक आवास पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि आईजीएमसी स्थित टर्सरी कैंसर सेंटर के निर्माण में सारा पैसा केंद्र सरकार का लगा है लेकिन उद्घाटन करने पहुंचें मुख्यमंत्री ने केंद्र के बारे में एक भी अच्छा शब्द नहीं कहा। आईजीएमसी में अत्याधुनिक उपकरणों से लैस जिस कैंसर अस्पताल के भवन का लोकार्पण हुआ उसके भवन और उपकरणों के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने 56 करोड़ रुपए दिए। पूर्व की भाजपा सरकार के समय से काम चल रहा था। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर भी मुख्यमंत्री ने बड़ा दिल दिखाना तो दूर की बात सामान्य शिष्टाचार का भी निर्वहन नहीं किया और केंद्र सरकार को कोसने में ही सारी ऊर्जा खर्च की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement