For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

टूटी सड़क या सीवरेज के खुले मैनहोल मिले तो खैर नहीं

09:01 AM Apr 17, 2024 IST
टूटी सड़क या सीवरेज के खुले मैनहोल मिले तो खैर नहीं
भिवानी में मंगलवार को ठप सीवरेज के विरोध में नारेबाजी करते हुए महिलाएं। -हप्र
Advertisement

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 16 अप्रैल
जिले में कहीं भी सीवरेज के टूटे मैनहोल या टूटी सड़क के कारण कोई सड़क हादसा हुआ तो, संबंधित विभाग के अधिकारी की अब खैर नहीं। ऐसे मामले में संबंधित विभाग के अधिकारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज होगी।
यह बड़ी बात डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने मंगलवार को रोड सेफ्टी की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि सड़कों पर जितने भी मैनहोल के ढक्कन टूटे हुए और खुले हुए हैं, या सड़कें कहीं से टूटी हुई हैं, उन्हें तुरंत ठीक करवाना सुनिश्चित करें, ताकि जिला में दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। अगर कोई अधिकारी इन आदेशों की अवहेलना करता है, और उसकी वजह से कोई दुर्घटना घटती है, तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई जाएगी। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिला में जितने भी नेशनल हाईवे के साथ लिंक रोड लगते हैं, उन पर स्पीड ब्रेकर बनवाना सुनिश्चित करें, ताकि जब व्यक्ति लिंक रोड से नेशनल हाईवे पर वाहन लेकर चढ़ता है, तो उसके वाहन की स्पीड कम हो जाए। इससे दुर्घटनाओं पर अंकुश लगेगा। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जितने भी नेशनल हाइवे पर अवैध कट हैं, उन्हें तुरंत बंद करवाएं और सड़कों पर साइन बोर्ड, कैट आई, सफेद पट्टी, जैब्रा क्रॉसिंग, ट्रैफिक लाइट, रिफ्लेक्टर निरन्तर मैनटेन रखें। जिस भी विभाग के लिंक रोड या अन्य रोड हैं, उन पर भी सभी सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित सभी सुविधाओं का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि जहां भी सड़कों पर उतार-चढ़ाव है, उसका भी विशेष ध्यान रखा जाए, ताकि कोई दुर्घटना नहीं हो।

बस स्टैंड के पास लेन होगी अलग, रेड लाइट पर ज़ेब्रा क्रॉसिंग

डीसी ने कहा कि नए बस स्टैंड से जो सर्विस रोड गोहाना रोड की तरफ आता है, उसकी लेन को बैरिकेड लगाकर अलग किया जाए, ताकि कोई हादसा नहीं हो। इसके अलावा सभी रेड लाइट पर ज़ेब्रा क्रॉसिंग बनाए जाएं। उन्होंने एनएचएआई के अधिकारियों से कहा कि वह रोहतक रोड बाईपास पर बने चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय के पास स्पीड ब्रेकर बनवाएं, ताकि कोई हादसा नहीं हो।

Advertisement

निजी स्कूल संचालकों से कहा, बच्चों की सुरक्षा जरूर हो

उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन से कहा कि बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूली वाहनों के लिए सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी सरकार द्वारा बनाई गई है। इसके तहत बच्चों की सुरक्षा को लेकर स्कूली वाहनों में जरूरी उपकरण और अन्य व्यवस्थाएं होना जरूरी है। उन्होंने सभी प्राइवेट शिक्षण संस्थानों के संचालकों को निर्देश दिए कि वे स्कूली वाहनों में सड़क सुरक्षा एवं सुरक्षित स्कूल वाहन पॉलिसी की पालना करें। आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। किसी भी स्कूल के संचालक को नियमों की अवहेलना करने की छूट नहीं है। बैठक में एडीसी डॉ. हरीश वशिष्ठ, एसडीएम राकेश सैनी, सफीदों के एसडीएम मनीष कुमार फौगाट, उचाना के एसडीएम गुलजार मलिक, जुलाना के एसडीएम अजय सिंह, आरटीए गिरीश कुमार, नगराधीश नमिता कुमारी, जीएम रोड़वेज राहुल जैन और अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

सीवरेज का पानी घरों में घुसा, महिलाओं ने की नारेबाजी

भिवानी (हप्र) : स्थानीय हालवास गेट, लाइन पार, नई बस्ती की महिलाओं का आज मंगलवार को दुर्गाष्टमी के दिन दुर्गा रूप देखने को मिला। क्षेत्र में ठप सीवरेज व्यवस्था के विरोध में महिलाओं ने जमकर पानी के चारों ओर खड़े होकर नारेबाजी की। क्षेत्रवासियों के अनुसार इस इलाके में सीवरेज व्यवस्था पिछले लगभग एक वर्ष से ठप है। उन्हें आने-जाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। उनका कहना था कि यहां आए दिन बाइक सवारों के साथ हादसे तो होते ही रहते हैं, साथ ही बीमारियाँ भी फैली हुईं हैं जिससे क्षेत्रवासियों का जीना दूभर हो चला है। उन्होंने कहा कि इसकी शिकायत की दफा की जा चुकी है, लेकिन समाधान नहीं हो पाया। सूचना मिलते ही पब्लिक हेल्थ के एसडीओ सूरज प्रकाश दलबल सहित मौके पर पहुंचे और एक सप्ताह में सभी समस्याओं से निजात दिलवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि सभी कनेक्शन और सीवरेज चेक किए जाएंगे व किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए एक सप्ताह का समय लगेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×