For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हमला हुआ तो एक-दूसरे का साथ देंगे रूस-उत्तर कोरिया

07:56 AM Jun 20, 2024 IST
हमला हुआ तो एक दूसरे का साथ देंगे रूस उत्तर कोरिया
उत्तर कोरिया के प्योंगयांग में बुधवार को समझौता पत्र पर हस्ताक्षर कार्यक्रम के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एवं उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन। - रॉयटर्स
Advertisement

सियोल, 19 जून (एजेंसी)
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने बुधवार को एक शिखर वार्ता के दौरान नये समझौते पर हस्ताक्षर किये। इसमें दोनों में से किसी भी देश पर हमला होने पर पारस्परिक मदद को लेकर प्रतिबद्धता जताई गई है।
यह शिखर वार्ता ऐसे समय हुई है, जब दोनों देश पश्चिम के साथ बढ़ते गतिरोध का सामना कर रहे हैं। नेताओं ने कहा कि यह समझौता सुरक्षा, व्यापार, निवेश और सांस्कृतिक तथा मानवीय संबंधों जैसे क्षेत्रों से जुड़ा है, तथा मॉस्को और प्योंगयांग के बीच सबसे मजबूत कदम साबित हो सकता है। दोनों नेताओं ने इसे द्विपक्षीय संबंधों में एक बड़ा सुधार बताया।
रूसी सरकारी मीडिया के अनुसार हस्ताक्षर समारोह के बाद राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि किम के साथ बातचीत में सुरक्षा और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर काफी चर्चा हुई। पुतिन के हवाले से कहा गया है कि समझौते के तहत रूस उत्तर कोरिया के साथ सैन्य-तकनीकी सहयोग विकसित करने से पीछे नहीं हटेगा।
गौर हो कि उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम के कारण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगाए हैं। वहीं यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के कारण रूस भी अमेरिका और उसके पश्चिमी साझेदारों के कड़े आर्थिक प्रतिबंधों का सामना कर रहा है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×