मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

अवकाश के दिन खोला स्कूल तो मान्यता होगी रद्द : उपायुक्त

12:07 PM Apr 14, 2024 IST
चरखी दादरी में शनिवार को निजी स्कूल बसों का चालान करती पुलिस टीम। -हप्र
Advertisement

फरीदाबाद, 13 अप्रैल (हप्र)
ईद की छुट्टी के दिन महेंद्रगढ़ के कनीना में स्कूल बस हादसे के मद्देनजर फरीदाबाद के उपायुक्त विक्रम सिंह ने राजपत्रित अवकाश के दिन कोई स्कूल नहीं खोलने के निर्देश दिए हैं और इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर 9289563595 और ईमेल आईडी जारी की है। इस नंबर पर व्हाट्सएप के माध्यम से भी सूचना दी जा सकती है। उपायुक्त विक्रम सिंह ने कहा कि सरकारी छुट्टी के दिन कोई निजी स्कूल अगर खुला तो उसकी मान्यता रद कर दी जाएगी। ईद की छुट्टी के दिन स्कूल खोलने वाले स्कूल संचालकों को भी नोटिस जारी किए गए हैं। ।
उपायुक्त विक्रम सिंह के आदेश अनुसार सभी प्राइवेट विद्यालयों द्वारा राजपत्रित अवकाश के दौरान विद्यालय खोलने एवं प्राइवेट विद्यालय संचालकों द्वारा विद्यार्थियों के परिवहन (बसों इत्यादि) के नियमानुसार संचालन नहीं करने की शिकायतों को प्राप्त करने के लिए शिक्षा विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी जारी कर दी गयी है। अगर कोई स्कूल आदेश की अवमानना करता है तो कोई भी अभिभावक हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है, इसके साथ ही उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए हैं कि विद्यालयों को अवकाश के बारे में अवगत करवाना सुनिश्चित करें।

डीसी, एसपी ने किया स्कूली बसों का निरीक्षण

चरखी दादरी (हप्र): कनीना स्कूल बस हादसे के बाद दादरी जिला प्रशासन भी हरकत में है। शनिवार को डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ ने संयुक्त रूप से निजी स्कूलों के अलावा निजी स्कूल बसों का औचक निरीक्षण किया। दोनों अधिकारियों ने स्कूल संचालकों को चेतावनी देते हुए कहा कि कोताही मिलने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नियमों के उल्लंघन पर जहां निजी स्कूल बसें जब्त होंगी वहीं एफआईआर भी दर्ज की जा सकती है। इस दौरान उन्होंने स्पेशल टीमों का गठन करते हुए निजी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए। डीसी मनदीप कौर व एसपी पूजा वशिष्ठ ने संयुक्त रूप से आरटीए, शिक्षा व पुलिस विभाग के कर्मचारियों के साथ निजी स्कूलों की बसों का औचक निरीक्षण करते हुए स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिये कि दादरी जिले के प्रत्येक स्कूल की हर एक बस की चेकिंग करने के साथ कोई भी कमी पाये जाने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अगर किसी बस का फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं है तो उसको भी बंद किया जाएगा।

Advertisement

स्कूल बस चालकों की निगरानी के आदेश

नारनौल (निस): जिलाधीश मोनिका गुप्ता ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत आदेश पारित कर सभी स्कूलों के प्रबंधन को विद्यार्थियों का सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करने के लिए आदेश दिए हैं। जिलाधीश ने आदेश में स्पष्ट किया है कि छात्रों के सुरक्षित और सुरक्षित परिवहन को सुनिश्चित करने के लिए स्कूल प्रबंधन द्वारा बसों और ड्राइवरों की उचित निगरानी नहीं की जाती है, जिससे मानव जीवन, छात्रों की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा पैदा होता है। विगत दिनों जीएल पब्लिक स्कूल कनीना की एक स्कूल बस छात्रों को ले जाते समय उन्हाणी के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

कमेटी का पुनर्गठन

नारनौल (निस): जीएल पब्लिक स्कूल कनीना की स्कूल बस की दुर्घटना के संबंध में मामले की जांच करने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में एक समिति गठित की गई थी। अब इस समिति का पुनर्गठन किया गया है। उपायुक्त मोनिका गुप्ता ने बताया कि अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में एसडीएम कनीना, उप पुलिस अधीक्षक कनीना व सिटी मजिस्ट्रेट की समिति गठित की है। यह समिति दुर्घटना के कारणों और परिस्थितियों का पता लगाने के लिए जांच करेगी।

गुरुग्राम में 336 स्कूल बसों के चालान, 20 इम्पाउंड

गुरुग्राम (हप्र): पुलिस उपायुक्त यातायात वीरेंद्र विज की देखरेख में गुरुग्राम यातायात पुलिस द्वारा स्कूल बसों की चेकिंग की गई। इस विशेष चालान चेकिंग अभियान में 3 यातायात सहायक पुलिस आयुक्तों, 5 यातायात निरीक्षकों और जोनल अधिकारियों सहित कुल 45 लोगों की 5 टीमें बनाकर उनको चिन्हित स्थानों पर तैनात किया गया, जिनके द्वारा स्कूल बसों/वाहनों के वाहन से संबंधित कागजात, चालक का ड्राईविंग लाइसेंस इत्यादि, चालकों/परिचालकों की यूनिफॉर्म, मेडिकल फर्स्ट-एड किट,फायर रोकने वाला सिलेंडर आदि को भी चेक किया गया। इस चेकिंग चालान अभियान के दौरान मौजूद सभी बसों के चालकों/परिचालकों को यातायात के नियमों के प्रति भी जागरूक किया गया। पुलिस द्वारा इस चेकिंग के दौरान यातायात नियमों व फिटनेस मापदंडों को पूर्ण न करने वाले 336 स्कूल वाहनों बस/वैन के चालान किए गए तथा 20 वाहनों को इम्पाउंड किया गया।

हादसे की हो न्यायिक जांच : अभय यादव

नारनौल,13 अप्रैल (निस)
नांगल चौधरी के विधायक एवं सिंचाई राज्यमंत्री डाॅ. अभय सिंह यादव ने कनीना में उन्हाणी बस हादसे की न्यायिक जांच का आग्रह किया है। उन्होंने मुख्यमंत्री से मामले की जांच जिला एवं सत्र न्यायाधीश स्तर के किसी वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी की अध्यक्षता में कराने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं कि यह अत्यंत गंभीर मामला है, जोकि स्कूल प्रबंधन एवं विभिन्न विभागों की गंभीर चूक से हुआ। इस मामले में निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से जांच की आवश्यकता है। इस जांच के उपरांत न केवल सभी संबंधित विभागों की जिम्मेदारी निश्चित करते हुए उन पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की आवश्यकता है, वहीं भविष्य में दुर्घटनाओं को फिर से होने से रोकने के लिए सभी उपायों की पहचान करते हुए उन्हें प्रभावी रूप से लागू करना जरूरी है। निजी संस्थाओं द्वारा स्कूलों के संचालन में विशेषकर विद्यार्थियों की सुरक्षा और उनके हितों की रक्षा के लिए कानूनी प्रावधानों पर भी विचार करना चाहिए।

सोनीपत में 18 स्कूल बसों के चालान, 6 वाहन जब्त

सोनीपत (हप्र) : कनीना में हुए दर्दनाक हादसे के बाद प्रशासनिक अमला नौनिहालों की सुरक्षा को लेकर गंभीर हो गया है। शिक्षा विभाग ने भी सरकार के हॉली-डे कैलेंडर के अनुसार ही सभी निजी स्कूलों में भी अवकाश करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों की सख्ती का ही परिणाम रहा कि महीने के दूसरे शनिवार एवं बैसाखी के अवकाश पर निजी स्कूलों में भी छुट्टी रही। हालांकि कई स्कूलों में स्टाफ बुलाया गया था, वहीं चालकों को स्कूल बसों की खामियों को दूर करने के निर्देश दिए गए थे। जिससे स्कूल बसें सड़क पर दौड़ती नजर आई। एमवीओ गुरप्रीत सिंह के नेतृत्व में चलाए गए स्कूल वाहनों की जांच अभियान के दौरान टीम ने सोनीपत शहर, गन्नौर व मुरथल में करीब 49 वाहनों की जांच की। जिसमें कई स्कूल बसों में सीसीटीवी नहीं मिले, कई बसों में फस्र्ट एड बॉक्स नहीं थे तो कुछ चालक पूरे दस्तावेज दिखा नही पाए। ऐसे 18 स्कूल वाहनों के चालान किए गए हैं। जबकि 6 स्कूल वाहनों को जब्त किया गया है। इनमें दो स्कूल बसों के पास फिटनेस प्रमाण पत्र व इंश्योरेंस नहीं था। जबकि तीन स्कूल बसों का टैक्स नहीं भरा गया था। वहीं एक स्कूल वैन अवकाश के बावजूद बच्चों को ले जाती मिली, जिस पर इन वाहनों को जब्त किया गया है।

रेवाड़ी में 29 बसों पर कार्रवाई

रेवाड़ी (हप्र) : प्रशासन ने निजी स्कूल की बसों की जांच हेतु स्कूल परिवहन सुरक्षा निरीक्षण टीम का गठन किया है। शनिवार को बावल क्षेत्र के अनेक स्कूलों में पहुंची टीम ने बसों व कागजातों की जांच की। शनिवार को निरीक्षण टीम बावल के सेक्टर-2 स्थित सूरज स्कूल, राष्ट्रीय स्कूल खंडोड़ा, सीआर इंटरनेशनल स्कूल तिहाड़ा, दिल्ली पब्लिक स्कूल धरचाना व सर्वोदय स्कूल बावल में पहुंची। विभिन्न स्कूल की तीन बसों को समय पर टैक्स नहीं भरने पर इम्पाउंड कर लिया। इसके अतिरिक्त चार अन्य स्कूलों की 29 बसों का जांच उपरांत चालान काटा गया।

Advertisement
Advertisement