For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

शरीर निरोगी तो विकास की गति भी होगी तेज

07:56 AM Sep 06, 2024 IST
शरीर निरोगी तो विकास की गति भी होगी तेज
कुरुक्षेत्र स्थित गीता ज्ञान संस्थानम में वैलनेस के लोकार्पण अवसर पर मंच पर मौजूद सीएम नायब सैनी, बाबा रामदेव, आरएसएस के आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले और अन्य गणमान्य लोग। -निस
Advertisement

पंकज अरोड़ा/निस
पिपली (कुरुक्षेत्र), 5 सितंबर
धर्मनगरी कुरुक्षेत्र के गीता ज्ञान संस्थान में जिओ गीता और गुरुग्राम मेदांता अस्पताल द्वारा मिलकर वैलनेस सेंटर शुरू किया गया।
लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा कि गत 10 वर्षों में हरियाणा में अभूतपूर्व विकास हुए हैं। योग से आज पूरा विश्व तंदुरुस्त हो रहा है। जब हमारा शरीर निरोगी रहता है तो विकास की गति तेज रहती है। उन्होंने कहा कि मुझे गीता ज्ञान संस्थान में आने का मौका मिला है, यहां पर कई सुविधाओं का आज से शुभारंभ किया जा रहा है। जिसको देख कर मेरा मन प्रसन्न है।
इस अवसर पर योगगुरु स्वामी रामदेव ने लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने का संदेश दिया। उन्होंने कार्यक्रम में भाग ले रहे अतिथियों और श्रृद्धालुओं से गीता ज्ञान संस्थानम में आरंभ किए गए हेल्थ मेडिकल सेंटर में स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने का आह्वान किया। योग गुरु स्वामी रामदेव ने योग के आसान भी सिखाए। योगगुरु रामदेव के अनुसार मनुष्य जब निरंतर योग करता है तो उसके आसपास बीमारी भी नहीं आती है इसलिए कपालभाति अनुलोम विलोम आदि जरूर करना चाहिए। इस दौरान मेदांता के डायरेक्टर डॉ़ नरेश त्रेहन ने योग गुरु बाबा रामदेव की हाथ की नस देखते हुए पल्स रेट भी चेक की सब कुछ नॉर्मल दिखाई दिया। केंद्रीय पर्यटन मंत्री गजेंद्र शेखावत ने कहा कि भारत में संस्कृति और सभ्यता का विकास हुआ है, यही कारण है कि भारत की सनातन संस्कृति को भारत का ज्ञान कहा जाता है। इसी कारण अनेक लोगों ने भारत की संस्कृति को जानने के लिए भारत में आने के लिए स्वीकार किया है। उन्होंने कहा कि गीता का ज्ञान इसी धरती पर दिया गया जोकि आज भी प्रासंगिक है । आज भारत परिवर्तन की ओर जा रहा है और पूरा विश्व भारत की ओर देख रहा है। आरएसएस के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले ने कहा कि वे आज सही मार्ग पर चलने का संकल्प लें।  गीता ज्ञान संस्थान में वैलनेस सेंटर का शुभारंभ हुआ है। जब मनुष्य का शारीरिक स्वास्थ्य बिगड़ता है तो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए वैलनेस सेंटर ही काम आते है।  इस अवसर पर सांसद नवीन जिंदल, स्वामी परमात्मानंद, चिन्यम पांडया, मदन मोहन संजीव सिकरी व जितेंद्र मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement