मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

खाली प्लाॅटों में कूड़ा मिला तो मालिक को जारी होगा नोटिस

10:14 AM Jan 06, 2024 IST
मानेसर में शुक्रवार को नगर निगम आयुक्त अशोक कुमार गर्ग कूड़ा घर की सफाई का निरीक्षण करते हुए। -हप्र

गुरुग्राम, 5 जनवरी (हप्र)
मानेसर नगर निगम क्षेत्र में सफाई व्यवस्था को लेकर आयुक्त अशोक कुमार गर्ग ने सख्त कदम उठाए। इस संबंध में आयुक्त ने अपने कार्यालय में सफाई शाखा के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद उन्होंने सभी खत्तों का निरीक्षण किया। कूड़े का उठान समय पर न होने पर संबंधित सफाई निरीक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी किया।
आयुक्त ने आईएमटी मानेसर सेक्टर-6 और 8 के खत्तों का निरीक्षण किया। सेक्टर-6 में कूड़े की प्रोसेसिंग साइट का भी निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने मानेसर के विभिन्न स्थानों पर लीगेसी वेस्ट साइट का भी दौरा किया।
आयुक्त ने कड़े शब्दों में कहा कि सफाई का काम करने वाली एजेंसी यदि एग्रीमेंट के मुताबिक काम नहीं कर रही तो उस पर नियमानुसार पैनल्टी लगाई जाए। इसके अलावा निगम क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों और संसाधनों की डेली रिपोर्ट भी आयुक्त ने पेश करने के आदेश सफाई शाखा के अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि गांवों, सेक्टरों या आईएमटी क्षेत्र में खाली प्लाॅटों में कूड़ा मिले तो प्लाॅट मालिक के खिलाफ नोटिस जारी करके पैनल्टी लगाई जाए।
इस दौरान उनके साथ अतिरिक्त आयुक्त सतीश यादव, संयुक्त आयुक्त दिनेश कुमार, उप-निगम आयुक्त विनोद नेहरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Advertisement

चिन्हित जमीन पर ही डाला जाये गांव का कूड़ा

आयुक्त ने राजस्व अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि निगम के अधीन आने वाले सभी गांवों के पास निगम की खाली जमीन चिन्हित की जाए। चिन्हित की गयी जमीन पर ही उस गांव का कूड़ा डाला जाएगा। रोड स्वीपिंग मशीन के रोस्टर प्लान के बारे में भी विस्तृत चर्चा की। सफाई शाखा द्वारा डोर टू डोर कूड़ा उठाने के लिए ट्रैक्टर ट्राॅली की संख्या बढ़ाने के आदेश भी दिए। साथ ही बल्क वेस्ट जेनरेटर्स के निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी भी सफाई निरीक्षकों के साथ अपनी मौजूदगी सुनिश्चित करें।

Advertisement
Advertisement