मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हर माह करूंगा कार्यों की समीक्षा : मुकेश शर्मा

09:08 AM Oct 22, 2024 IST
गुरुग्राम में सोमवार को निगम अधिकारियों के साथ विकास कार्यों और समस्याओं पर चर्चा करते विधायक मुकेश शर्मा। -हप्र

गुरुग्राम, 21 अक्तूबर (हप्र)
गुरुग्राम के विधायक मुकेश शर्मा ने कहा कि विकसित, स्वच्छ, हराभरा, सुंदर व बेहतर गुरुग्राम बनाने के लिए हम सभी को एक परिवार की तरह कार्य करना होगा। इसके तहत जनता को समयबद्ध तरीके से सड़क, सीवरेज, पेयजल, सफाई, पार्क, ग्रीन बेल्ट, सामुदायिक केंद्र आदि की मूलभूत सुविधाएं बेहतर ढंग से मुहैया करवाई जाएंगी।
विधायक ने यह बात सोमवार को नगर निगम के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में कही। उन्होंने स्पष्ट किया कि हमारे नाम की नहीं, बल्कि काम की चर्चा होनी चाहिए। उन्होंने स्वच्छ, विकसित व सुंदर गुरुग्राम बनाने के लिए 100 दिन का लक्ष्य लिया है, जिसे पूरा करने में अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि सफाई व सीवरेज कार्य से संबंधित टेंडर करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखा जाए कि संबंधित एजेंसी के पास पर्याप्त संख्या में मैनपावर व मशीनरी उपलब्ध हो। उन्हाेंने कहा कि वे कार्याें की हर महीने समीक्षा करेंगे।
उन्होंने कहा कि नगर निगम के अधीन जितनी भी सड़कें आती हैं, उन्हें जल्द दुरुस्त किया जाएगा, ताकि लोगों व वाहन चालकों को परेशानी न हो। उन्होंने सभी कार्यकारी अभियंताओं से कहा कि वे अगले माह होने वाली बैठक से पूर्व सड़कों का काम पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण के कम से कम 5 वर्ष तक उसकी मरम्मत व रख-रखाव की जिम्मेदारी संबंधित ठेकेदार की ही हो। उन्होंने सेक्टर-4, सेक्टर-56, सेक्टर-45 व बसई रोड की सड़कें दुरुस्त करने के निर्देश दिए।
बैठक में दिवाली से पहले सभी स्ट्रीट लाइटों को जगमग करने, शीतला माता के नाम पर भव्य द्वार बनाने, गुरु द्रोण के नाम से पार्क या द्वार बनाने, हर क्षेत्र या कॉलोनी में निगम की बची हुई जमीनों पर सामुदायिक केंद्र निर्माण, सदर बाजार को अतिक्रमण मुक्त व स्वच्छ, सुरक्षित बाजार बनाने, अवैध रूप से चल रही मांस-मछली की दुकानों पर कार्रवाई पर भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में सीवरेज की समस्या के समाधान के लिए एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया। इसमें दो निवर्तमान पार्षदों सहित निगम के दो अधिकारी शामिल होंगे।
नगर निगम गुरुग्राम के आयुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने विधायक का स्वागत किया। बैठक में एडीसी डा. बलप्रीत सिंह, डा. सुभिता ढाका व सतीश पराशर, संयुक्त आयुक्त अखिलेश यादव, सुमन भांखड़ व प्रदीप कुमार, चीफ इंजीनियर मनोज यादव, निवर्तमान निगम पार्षद कपिल दुआ, अश्विनी शर्मा, अनूप सिंह, अश्विनी शर्मा, संजय प्रधान, सुभाष सिंगला व मनीष यादव, भाजपा नेता मंगतराम बागड़ी, अनिल यादव, नीरज यादव व दिलीप साहनी उपस्थित रहे।

Advertisement

सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या का होगा समाधान

विधायक ने कहा कि निगम सीमा में सीवरेज ओवरफ्लो की समस्या का बेहतर समाधान किया जाएगा तथा अधिकारी खुद फील्ड में जाकर कार्यों का जायजा लेंगे। सीवर के ढक्कन टूटे हुए हैं, उन्हें तुरंत प्रभाव से बदलने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्हाेंने कहा कि प्रतिदिन कार्य की प्रगति रिपोर्ट उच्च अधिकारियों के साथ-साथ उन्हें भी भेजी जाए

स्वच्छ गुरुग्राम बनाना प्राथमिकता

विधायक ने कहा कि स्वच्छ गुरुग्राम बनाना उनकी प्राथमिकता सूची में है तथा इसके लिए संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि सेकेंडरी कलेक्शन प्वाइंटों की सतह पक्की हो तथा वहां पर प्रतिदिन आने वाले कचरे का उठान उसी दिन ही सुनिश्चित किया जाए। स्वच्छता जागरूक अभियान भी चलाया जाएगा।

Advertisement

Advertisement