मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

जीवन की हर डगर पर खेला ही खेला

07:45 AM Apr 16, 2024 IST
Advertisement

आलोक पुराणिक

हाल में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के कुछ ऐसे नौजवानों से मुलाकात की, जिन्होंने कई सारे गेम्स डेवलप किये हैं। यह देखकर स्मार्ट विश्वविद्यालय ने गेम्स पर एक निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त निबंध इस प्रकार है :-
गेम्स का हमारी लाइफ में घणा महत्व है। हम लोग दरअसल गेम्स ही कर रहे होते हैं। बॉस कर्मचारियों के साथ गेम्स करता है। कर्मचारी बॉस के साथ गेम्स कर रहे होते हैं। पति पत्नी के साथ गेम्स करता है। पत्नी पति के साथ गेम्स करती है। टीवी पर दिखाये जाने वाले धारावाहिक भी गेम्स ही हैं। गेम्स में पॉलिटिक्स का गहरा महत्व है। गेम्स के लिए जो संस्थाएं बनायी जाती हैं, उनमें टॉप पोजीशन पर नेता ही बैठे होते हैं। यानी पॉलिटिक्स के बगैर कोई गेम पूरा न होता या यूं भी कह सकते हैं कि पॉलिटिक्स से ज्यादा बड़ा गेम कोई है ही नहीं।
गेम्स को समझना बहुत जरूरी है। हर दफ्तर में तरह-तरह के गेम्स होते हैं। जो सीधे-सादे बंदे गेम्स नहीं समझ पाते, उनके साथ गेम हो जाता है। बालीवुड में कोई मरता है, तो मुंबइया भाषा में इसे कहते हैं कि उसका गेम बजा दिया गया।
गेम्स कई तरह के होते हैं। गेम्स सबसे ज्यादा पॉलिटिक्स में होते हैं। इन दिनों तरह-तरह के गेम्स चल रहे हैं। घर वापसी यह एक गेम का नाम हो सकता है। इस गेम में यह होगा कि नीतीश कुमार जैसा एक कैरेक्टर दौड़ता दिखाई देगा, एक घर से निकल कर दूसरे घर में जायेगा। फिर वहां से लौट कर फिर पुराने घर में आयेगा। गेम यह है कि दो प्लेयर खेलेंगे, दो मिनट का वक्त रहेगा, जिसके गेम में ज्यादा बार घर वापसी हो जायेगी, उसे जीता हुआ माना जायेगा।
एक और गेम होगा- खींच के लाओ- इसमें दो प्लेयर खेलेंगे। सामने बहुत भीड़ लगी है, प्लेयर का चैलेंज यह है कि उसे भीड़ में से बंदे खींचकर लाने हैं और उन्हें अपने बॉक्स में डालना है। खींच के लाओ की जगह खींच के मानूंगा भी गेम का नाम हो सकता है। आ जा मेरे बॉक्स में बैठ जा-यह नाम भी हो सकता है गेम का।
एक और गेम होगा- निकला कहीं, पहुंचा कहीं। इस गेम में दो प्लेयर होंगे और सड़क पर चलने वाले राहगीरों को ठेलकर दूसरे रास्ते पर ले जाने की कोशिश करेंगे। राहगीर आसानी से दूसरे रास्ते पर जाने को तैयार न होंगे। प्लेयर की कुशलता इसी में होगी कि वो राहगीर को दूसरे ठिकाने पर लेकर जायेंगे। जो प्लेयर जितने ज्यादा प्लेयरों को दूसरे ठिकाने पर ले जायेगा, वह प्लेयर उतना ही ज्यादा कामयाब माना जायेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement