For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

मेरा ‘इंडिया आउट’ का एजेंडा कभी नहीं रहा : मुइज्जू

07:31 AM Sep 28, 2024 IST
मेरा ‘इंडिया आउट’ का एजेंडा कभी नहीं रहा   मुइज्जू
Advertisement

माले, 27 सितंबर (एजेंसी)
मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने ‘इंडिया आउट’ (भारत को बाहर करने) के किसी भी एजेंडे से इनकार करते हुए कहा कि हम किसी भी समय, किसी भी देश के खिलाफ कभी नहीं रहे। उन्होंने कहा कि मालदीव के लोगों को अपने देश में विदेशी सेना की उपस्थिति से एक गंभीर समस्या का सामना करना पड़ रहा था। मालदीव के लोग नहीं चाहते कि एक भी विदेशी सैनिक देश में रहे।
संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र में शामिल होने के लिए अमेरिका पहुंचे मुइज्जू ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय के कार्यक्रम ‘डीन्स लीडरशिप सीरीज’ में एक सवाल के जवाब में यह टिप्पणी की।
भारत और मालदीव के बीच संबंध पिछले साल नवंबर से ही तनावपूर्ण हो गए थे, जब चीन के प्रति झुकाव रखने वाले मुइज्जू ने राष्ट्रपति का पदभार संभाला था। मुइज्जू ने भारत से कहा था कि वह देश द्वारा उपहार में दिए गए तीन विमानन प्लेटफॉर्म का संचालन कर रहे लगभग 90 भारतीय सैन्य कर्मियों को वापस बुला ले। भारत ने 10 मई तक अपने सैन्य कर्मियों को वापस बुला लिया और उनकी जगह असैन्य कर्मियों को तैनात कर दिया।
मालदीव के राष्ट्रपति ने यह भी कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपमान करने के लिए उपमंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई की थी।
मालदीव के समाचार पोर्टल ‘अधाधू डॉट कॉम’ ने उनके हवाले से कहा, ‘किसी को भी ऐसी बात नहीं कहनी चाहिए। मैंने इसके खिलाफ कार्रवाई की है। मैं किसी का भी इस तरह अपमान बर्दाश्त नहीं करूंगा, चाहे वह नेता हो या कोई आम व्यक्ति। हर इंसान की अपनी प्रतिष्ठा होती है।’

Advertisement

Advertisement
Advertisement