For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

कहा था, रात 12 बजे भी मिलूंगा और लोग यह जांचने भी पहुंच गए

07:30 AM Jul 06, 2024 IST
कहा था  रात 12 बजे भी मिलूंगा और लोग यह जांचने भी पहुंच गए
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 5 जुलाई
हरियाणा के सीएम नायब सिंह सैनी ने मुख्यमंत्री आवास के दरवाजे आम लोगों के लिए पूरी तरह से खोल दिए हैं। उनके चंडीगढ़ प्रवास के दौरान हजारों की संख्या में लोग उनसे मिलने आते हैं। बृहस्पतिवार को मुलाकात का सिलसिला देर रात तक चला। इसके बाद तड़के चार बजे तक उन्होंने बैठकें की। इसके बाद तीन घंटे की नींद ली और सुबह 7 बजे फिर से लोगों के बीच पहुंच गए। कुछ इसी तरह की दिनचर्या मुख्यमंत्री की हो चुकी है। शुक्रवार को सीएम आवास पर पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने अपनी दिनचर्या, सरकार की नीतियों व आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर चर्चा की। इस दौरान सीएम के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती व मीडिया सचिव प्रवीण अत्रे भी मौजूद रहे। 12 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद ही सैनी ने कहा दिया था कि सीएम आवास के दरवाजे लोगों के लिए पूरी तरह से खुले हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों में जनसभाओं के दौरान भी उन्होंने कहा, अगर लोगों को परेशानी है तो वे रात 12 बजे भी मुझसे मुलाकात कर सकते हैं।
अब हरियाणा के लोगों का अपना अलग ही अंदाज है। सीएम के रात को 12 बजे मुलाकात करने के बयान को परखने के लिए पिछले दिनों रोहतक के कई लोग चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री आवास पर पहुंच गए। सैनी ने बताया, रात को 12 बजे सिक्योरिटी ने बताया कि 12-15 लोग मुलाकात करने के लिए आए हैं। उन्हें तुरंत कोठी में बुलाया गया। इसके बाद जब मैंने उनसे मुलाकात की और आने का कारण पूछा तो उन्होंने कहा – हम तो केवल यह चैक करने आए थे कि आप 12 बजे मिलते भी हैं या नहीं।
सीएम ने बताया कि उनके चंडीगढ़ प्रवास के दौरान रोजाना पांच से छह हजार लोग उनसे मिलने आते हैं। अधिकांश की शिकायतें स्थानीय स्तर की होती हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि परिवार पहचान-पत्र और प्रॉपर्टी आईडी की त्रुटियों के लिए लगाए जा रहे समाधान शिविर के अच्छे नतीजे आए हैं। लोगों की समस्याओं का मौके पर समाधान किया जा रहा है।
पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि हरियाणा में ‘गुरु-चेले’ की सरकार चल रही है। हालांकि इससे पहले नायब सिंह सैनी ने कहा था कि हरियाणा कांग्रेस बापू-बेटा की पार्टी है। उनका इशारा भूपेंद्र सिंह हुड्डा और उनके सांसद पुत्र दीपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर था। इसके जवाब में ही हुड्डा ने गुरु-चेले की सरकार बताई थी। शुक्रवार को चर्चा में नायब सैनी ने कहा – मैं डंके की चोट पर कहता हूं कि मनोहर लाल मेरे गुरु हैं। उन्होंने मुझे बहुत कुछ सीखाया है और आज भी उनके मार्गदर्शन में काम कर रहा हूं और करता रहूंगा।

Advertisement

यूटर्न नहीं, सुधार कहिए : हुड्डा ने भाजपा सरकार को यूटर्न सरकार करार दिया है। इस पर सीएम ने कहा – यह यूटर्न नहीं बल्कि सुधार है। सुधार की गुंजाइश हमेशा बनी रहती है। भाजपा ही अकेली ऐसी पार्टी है जो गलत होने पर उसे स्वीकार भी करती है और कार्रवाई भी करती है। सरपंचों को दिए गए अधिकार और उनके लिए प्राेटोकॉल लागू करने को बड़ा फैसला मानते हुए नायब सैनी ने कहा कि इसके नतीजे भी दिख रहे हैं। गत दिवस एक सरपंच डीसी से मुलाकात करने पहुंचा तो डीसी ने प्रोटोकॉल निभाते हुए सरपंच की कुर्सी अपनी बगल में लगवाई।

विधानसभा चुनाव को तैयार : मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा विधानसभा चुनावों को लेकर पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है। हरियाणा में भाजपा लगातार तीसरी बार सरकार बनाएगी। सैनी पे कहा कि पिछले दिनों प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में चुनावों को लेकर चर्चा की जा चुकी है। भाजपा की बैठकों का सिलसिला चुनावों तक ऐसी ही जारी रहेगा। पार्टी पूरी मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगी और जीत हासिल करेगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement