For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आपके घर की बहू हूं, यह काम तो करना ही होगा...

11:10 AM Aug 26, 2023 IST
आपके घर की बहू हूं  यह काम तो करना ही होगा
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 25 अगस्त
‘मैं तो आपके घर की बहू हूं। आप मेरे चाचा ससुर हैं और आपको यह काम तो करना ही होगा’। जी हां, कुछ इसी अंदाज में बाढ़डा हलके से जजपा विधायक नैना सिंह चौटाला अपने इलाके में ट्यूबवेल का मुद्दा बिजली मंत्री चौ. रणजीत सिंह के सामने उठाती नजर आईं।
नैना चौटाला, चौ. रणजीत सिंह के बड़े भाई ओमप्रकाश चौटाला के बेटे डॉ. अजय सिंह चौटाला की पत्नी हैं। जिस समय नैना सदन में यह मुद्दा उठा रही थीं, उस दौरान उनके बेटे व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला भी सदन में बैठे मुस्कुरा रहे थे।
दरअसल, सरकार ने बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन की जगह सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन पर जोर दिया हुआ है। सोलर ट्यूबवेल कनेक्शन केंद्र सरकार की योजना है। इसकी कुल लागत का 75 प्रतिशत सब्सिडी सरकार देती है और किसानों को केवल 25 प्रतिशत पैसा ही देना होता है। नैना ने जब बाढ़डा में कनेक्शन का मुद्दा उठाया तो बिजली मंत्री ने कहा कि सोलर कनेक्शन किसानों के लिए फायदेमंद हैं। इसके प्रति किसानों में रुझान भी बढ़ा है। सोलर कनेक्शन के लिए अगर विभाग दो घंटे के लिए भी पोर्टल खोल देता है तो अप्लाई करने वालों की लाइन लग जाती है। आंकड़े देते हुए उन्होंने कहा कि पोर्टल पर आए 61 हजार कनेक्शनों की डिमांड में से 34 हजार के करीब किसानों ने सोलर कनेक्शन की डिमांड की है। वहीं 27 हजार के करीब किसान बिजली ट्यूबवेल कनेक्शन चाहते हैं। उन्होंने कहा कि बिजली के कनेक्शन उन्हीं किसानों को दिए जाएंगे, जो माइक्रो इरिगेशन को अपनाएंगे।
नैना चौटाला ने कहा, बाढ़डा रेतीला इलाका है, यहां पर सोलर कनेक्शन कामयाब नहीं हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को पैसा जमा करवाए हुए भी पांच साल से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन उन्हें कनेक्शन नहीं दिए जा रहे।
जब उनकी बारी आई तो उन सोलर कनेक्शन लेने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। आखिर में नैना ने ‘इमोशनल’ होते हुए कहा, आप तो हमारे चाचा ससुर हैं। मेरे पिता तुल्य हैं।
इतना रहम तो बाढ़डा हलके पर कर ही दो। हमारा सोलर से काम नहीं चल रहा। हमारे इलाके में तो पीने के पानी की भी बड़ी समस्या है। आखिर में नैना चौटाला ने कहा, मैं तो आपकी बहू हूं, आपको यह काम तो करना ही होगा।
इस पर चौ. रणजीत सिंह ने कहा, हमारी बहू जो कह रही हैं, वह तो करना ही होगा। उन्होंने कहा, मुझे पेपर भिजवा दें, मैं कार्रवाई करूंगा।

विपक्ष के विधायकों ने भी किया समर्थन

महम हलके से निर्दलीय विधायक बलराज कुंडू, तोशाम से कांग्रेस विधायक किरण चौधरी सहित कई अन्य विधायकों ने भी नैना चौटाला की मांग का समर्थन किया। उन्होंने कहा कि जहां सोलर कामयाब नहीं हैं, वहां बिजली के कनेक्शन दिए जाने चाहिए। यही किसानों के हित में रहेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×