For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

यूक्रेन मसले पर भारत और चीन के संपर्क में हूं : व्लादिमीर पुतिन

07:45 AM Sep 06, 2024 IST
यूक्रेन मसले पर भारत और चीन के संपर्क में हूं   व्लादिमीर पुतिन
-प्रेट्र

मॉस्को, 5 सितंबर (एजेंसी)
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बृहस्पतिवार को भारत का नाम उन तीन देशों में शामिल किया जिनके साथ वह यूक्रेन संघर्ष के संबंध में लगातार संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि वह इस मुद्दे को सुलझाने के लिए पूरी ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं।
पुतिन की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यूक्रेन की यात्रा के दो सप्ताह के बाद आई है, जहां उन्होंने राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ वार्ता की थी। रूसी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने पुतिन के हवाले से कहा, ‘हम अपने मित्रों और साझेदारों का सम्मान करते हैं। हम मुद्दों को ईमानदारी से सुलझाना चाहते हैं, मुख्य रूप से चीन, ब्राजील और भारत। मैं इस मुद्दे पर अपने सहयोगियों के साथ लगातार संपर्क में रहता हूं।’ रूसी राष्ट्रपति के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने बताया कि भारत इस मुद्दे पर वार्ता का मार्ग प्रशस्त करने के लिए मदद कर सकता है। मोदी और पुतिन के बीच रचनात्मक और मैत्रीपूर्ण संबंधों को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री इस संघर्ष में शामिल लोगों से प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त करने की दिशा में अग्रणी भूमिका निभा सकते हैं क्योंकि वह पुतिन, जेलेंस्की और अमेरिकियों के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करते हैं।’
पेस्कोव ने कहा, ‘इससे भारत को वैश्विक मामलों में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने का एक बड़ा मौका मिलता है और अमेरिका तथा यूक्रेन को अधिक राजनीतिक इच्छाशक्ति का इस्तेमाल करने और शांतिपूर्ण समाधान के रास्ते पर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा सकेगा।’ मोदी ने 23 अगस्त को यूक्रेन का दौरा किया था, जहां उन्होंने राष्ट्रपति जेलेंस्की से कहा था कि यूक्रेन और रूस को बिना समय बर्बाद किए युद्ध को समाप्त करने के लिए वार्ता करनी चाहिए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement