For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जींद के प्लांट में अभी हाइड्रोजन उत्पादन दूर की कौड़ी

10:44 AM Jul 29, 2024 IST
जींद के प्लांट में अभी हाइड्रोजन उत्पादन दूर की कौड़ी
Advertisement

जसमेर मलिक/हप्र
जींद, 28 जुलाई
जींद रेलवे जंक्शन पर देश के पहले हाइड्रोजन गैस प्लांट का निर्माण कछुआ चाल से हो रहा है। इसमें अभी तक हाइड्रोजन गैस बनाने वाली मशीनरी आदि नहीं पहुंची है। मशीनरी पहुंचने के बाद मशीनों को इंस्टॉल करना होगा, इसके बाद मशीनों की टेस्टिंग होगी। तब कहीं जाकर प्लांट वर्किंग हो पाएगा।
प्लांट के निर्माण की 3 डेडलाइन बीत चुकी हैं, मगर निर्माण पूरा नहीं हुआ है। कहां तो हाइड्रोजन प्लांट का निर्माण पिछले साल दिसंबर तक पूरा होना था और कहां अब इस साल दिसंबर तक भी इसमें हाइड्रोजन गैस का उत्पादन शुरू हो पाने पर संशय है। प्लांट के निर्माण में देरी से हाइड्रोजन गैस से ट्रेनों को चलाने की योजना को झटका है। रेलवे जंक्शन पर 118 करोड़ रुपए की लागत से हाइड्रोजन गैस प्लांट का निर्माण 2022 में शुरू हुआ था। यह गैस प्लांट दो हजार मीटर एरिया में लगाया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य दिसंबर 2023 के अंत तक पूरा होने की बात कही गई थी। शुरू में जींद रेलवे जंक्शन पर हाइड्रोजन प्लांट के निर्माण कार्य ने तेज रफ्तार पकड़ी थी, मगर बाद में इस पर ब्रेक लग गए।
मार्च तक बढ़ी थी डेडलाइन
रेलवे ने जींद में हाइड्रोजन प्लांट के निर्माण की डेडलाइन दिसंबर 2023 से बढ़ाकर मार्च 2024 कर दी थी, लेकिन निर्माण पूरा नहीं हुआ। फिलहाल निर्माण कार्य बंद पड़ा है।
रेलवे ने तीसरी कंपनी को निर्माण का काम सौंपा है। ग्रीन कंपनी ने शर्तों के अनुसार काम नहीं किया तो रेलवे ने उसका टेंडर रद्द कर मेधा कंपनी को निर्माण की जिम्मेदारी दी। जब निर्माण शुरू हुआ था, तब रेलवे अधिकारियों ने बड़े- बड़े दावे किए थे कि दिसंबर 2023 तक प्लांट का निर्माण पूरा कर इसमें हाइड्रोज गैस का उत्पादन शुरू हो जाएगा और पहली हाइड्रोजन ट्रेन जींद से सोनीपत के बीच चलेगी।

यह है पूरा प्रोजेक्ट : प्लांट में उत्पादित की जाने वाली हाइड्रोजन गैस से ट्रेनें संचालित की जाएंगी। गैस के प्रयोग से प्रदूषण में कमी आएगी। हाईड्रोजन गैस से चलने वाले ईंजन धुएं की बजाय भाप और पानी छोड़ेंगे। हाइड्रोजन ट्रेन पारंपरिक डीजल इंजन की तुलना में 60 फीसदी कम शोर करेगी। इसकी रफ्तार और यात्रियों को ले जाने की क्षमता भी डीजल ट्रेन के बराबर होगी। जींद में रेलवे के हाइड्रोजन प्लांट के निर्माण में देरी को लेकर स्टेशन अधीक्षक जेपी यादव कहते हैं कि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं। वहीं रेलवे के अभियंता की ओर से फोन कॉल नहीं उठाया गया।

Advertisement

विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा ने प्रोजेक्ट के संबंध में कहा कि जींद में रेलवे के हाइड्रोजन गैस प्लांट में हाइड्रोजन का उत्पादन जल्द शुरू हो जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×