मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मेक्सिको की खाड़ी के तट पर पहुंचा तूफान ‘ग्रेस’, 8 की मौत

12:57 PM Aug 23, 2021 IST
Advertisement

वेराक्रूज (मेक्सिको)/बेवरली, 22 अगस्त (एजेंसी)

उष्णकटिबंधीय चक्रवाती तूफान ‘ग्रेस’ श्रेणी तीन के तूफान के रूप में शनिवार को मेक्सिको की खाड़ी के तट पर पहुंचा और देश के अंदर की ओर बढ़ा, जिससे भारी बारिश हुई। पिछले दो दिन में देश में दूसरी बार तूफान आया। मेक्सिको के मुख्य पर्यटक क्षेत्र के मध्य से गुजरते समय युकाटन प्रायद्वीप को पार करते वक्त बृहस्पतिवार को तूफान कमजोर पड़ गया था, लेकिन देश के मुख्य भूभाग की तरफ बढ़ते हुए इसने मेक्सिको की अपेक्षाकृत गर्म खाड़ी से फिर से प्रचंड रूप ले लिया।

Advertisement

मेक्सिको के वेराक्रूज राज्य के गवर्नर कुइतलाहुआक गार्सिया ने बताया कि इस तूफान के कारण आई बाढ़ और भूस्खलनों के कारण बच्चों समेत कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और तीन लोग लापता हो गए। अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने बताया कि ग्रेस मेक्सिको सिटी के पूर्व की ओर मध्य मेक्सिको के पर्वतीय इलाकों में उष्णकटिबंधीय तूफान के रूप में पहुंचा और फिर दोपहर बाद कमजोर हो गया। वेराक्रूज के प्राधिकारियों ने बताया कि तूफान के कारण नदियों में जलस्तर बढ़ गया और कई स्थानों पर भूस्खलन हुआ। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाले जाने की आवश्यकता है।

उधर, अमेरिका के मिडिल टेनेसी में बाढ़ आने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई तथा अनेक लोग लापता हो गए। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को हुई भारी बारिश में कई घर और ग्रामीण इलाकों की सड़कें बह गईं। एक रेस्तरां के मालिक कैंसेस क्लीन ने शनिवार की सुबह एक पुल से वेवरली शहर में बाढ़ में, कारों और घरों के बह जाने का मंज़र अपनी आंखों से देखा। उन्होंने कहा कि दो लड़कियां एक कुत्ते को लेकर जा रही थीं और वे सैलाब में बह गईं। वे उनसे तथा अन्य लोगों से दूर थीं जिस वजह से उन्हें बचाया नहीं जा सका। उन्होंने कहा कि हम्फ्रीज़ काउंटी में बारिश के बारिश के कारण उनके रेस्तरां में करीब सात फुट तक पानी भर गया था जिससे उन्हें नुकसान हुआ है। क्लीन ने देखा कि एक व्यक्ति ने एक घर में से एक बच्चे का शव निकाला। अन्य लोगों के भी शव निकाले गए। उन्होंने कहा कि लोग पानी में डूब गए लोगों के शव निकाल रहे थे।

Advertisement
Tags :
‘ग्रेस’,खाड़ीतूफानपहुंचामेक्सिको
Advertisement