मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मनसा देवी इलाके में मिले गायों के सैकड़ों कंकाल

07:29 AM Oct 29, 2023 IST
पंचकूला के मनसा देवी क्षेत्र में घटनास्थल पर पार्षद नरेंद्र लुबाना व अन्य। -हप्र

पंचकूला, 28 अक्तूबर (हप्र)
पंचकूला में शनिवार सुबह मनसा देवी कांप्लेक्स सेक्टर-3 के जंगलों में गायों के कंकाल और अधकटे शव मिलने से लोगों में रोष फैल गया। पुलिस ने स्थानीय पार्षद नरेंद्र लुबाना की शिकायत पर केस दर्ज कर लिया है। सकेतड़ी निवासी कृष्ण ने बताया कि उनकी गाय मिल नहीं रही थी। उसे ढूंढ़ते हुए वे जंगल में गए तो देखा कि वहां 4-5 व्यक्ति गायों की खाल उतार रहे थे। जब उसने इस बात का विरोध किया तो आरोपी हथियार लेकर उसकी तरफ दौड़े। उसने भागकर अपनी जान बचाई। उसने स्थानीय पार्षद को फोन कर जानकारी दी और शोर मचाकर लोगों को इकट‍्ठा कर लिया। यह देख आरोपी गाड़ी छोडक़र मौके से फरार हो गए। भीड़ ने गाड़ी में तोड़फोड़ की। पार्षद नरेंद्र लुबाना, सकेतड़ी पुलिस चौकी इंचार्ज, मनसा देवी थाने के प्रभारी सहित भारी पुलिस बल भी मौके पर पहुंच गए। जब पुलिस और कार्यकर्ताओं द्वारा छानबीन की गई तो वहां सैकड़ों कटी हुई गायें और उनकी निकली हुई खाल रखी हुई थी। पुलिस ने गाड़ी को कब्जे में ले लिया है।
पुलिस जांच में पता चला कि यहां तकरीबन 700-800 गाय के कंकाल भी हैं। नगर निगम से जानकारी मिली कि हड्डा रोड़ी का टेंडर वर्ष 2021 में समाप्त हो चुका था, लेकिन फिर भी यहां अवैध रूप से कार्य हो रहा था, हालांकि एमडीसी सेक्टर 3 में किसी को भी हड्डा रोडी के लिए जगह अलाट नहीं हो रखी और यह गायों की खाल उतारने का कार्य अवैध तरीके से किया जा रहा है। मनसा देवी पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

Advertisement

मामले की जांच हो : सुरेन्द्र राठी

घटना पर आम आदमी पार्टी से सुरेंद्र राठी ने कहा कि पंचकूला में गाय सड़कों पर धक्के खाती हैं और अब माता मनसा देवी मंदिर से चंद मीटर की दूरी पर भारी संख्या में कटी हुई गाय मिलना बहुत ही दुखदायी है। सरकार को इस घटना की जांच कर तुरन्त कार्यवाही करनी चाहिए।

धारदार हथियारों से लैस मिले 5 लोग

पार्षद नरेंद्र लुबाना ने बताया कि सेक्टर-3 एमडीसी में कुछ लोग अवैध रूप से गायों को लेकर उन्हें काटने और उनका मांस/खाल उधेड़ कर बेचने का कार्य कर रहे हैं। मौके पर जब वह अपने साथियों सहित पहुंचे तो मौके पर 5 लोग धारदार हथियारों से लैस थे। वह गायों की खाल उधेड़ने का कार्य कर रहे थे। उन्हें देखते ही वह मौके से भाग गए। पुलिस को मौके पर एक बोलेरो गाड़ी मिली है, जोकि गांव बिल्ला के एक निवासी के नाम पर रजिस्टर्ड है। गाड़ी के अन्दर पर्चियां मिली हैं।

Advertisement

Advertisement