For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

सैकड़ों स्कूल क्षतिग्रस्त, चारदीवारी गिरी, आज सीएम करेंगे समीक्षा

09:36 AM Jul 19, 2023 IST
सैकड़ों स्कूल क्षतिग्रस्त  चारदीवारी गिरी  आज सीएम करेंगे समीक्षा
Advertisement

दिनेश भारद्वाज/ट्रिन्यू
चंडीगढ़, 18 जुलाई
हरियाणा के 13 जिलों में बाढ़ व बारिश ने बड़ा कहर बरपाया है। 35 लोगों की मौत अभी तक हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोगों के घर गिर गए। वहीं सैकड़ों की संख्या में स्कूलों के क्षतिग्रस्त होने की सूचना है। अाधिकारिक डाटा जुटाने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बाढ़ प्रभावित सभी एरिया में स्कूलों का सर्वे करवाया जा रहा है। दर्जनों की संख्या में टीमें इस काम में जुटी हैं। सर्वे रिपोर्ट जल्द आने की उम्मीद है। इसके बाद सरकार इन स्कूलों की मरम्मत के लिए विशेष ग्रांट जारी कर सकती है।
वहीं, स्कूलों में हुए नुकसान की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को चंडीगढ़ में शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों की बैठक बुलाई है। इस बैठक में डीसी और जिलों के शिक्षा अधिकारी भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक में शामिल हो सकते हैं। बताते हैं कि अभी भी सैकड़ों की संख्या में ऐसे स्कूल हैं, जिनमें पानी भरा हुआ है। सरकार ने जल निकासी का प्रबंध करने के आदेश सभी डीसी को दिए हुए हैं। स्कूलों में पानी की वजह से बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हुई है। कई स्कूलों की चारदीवारी गिर गई। कुछ स्कूलों के कमरों में दरारें आने की भी सूचना है। बहरहाल, सरकार भी सर्वे रिपोर्ट का इंतजार कर रही है। शिक्षा विभाग द्वारा जिलावार स्कूलों के भवनों में हुए नुकसान की रिपोर्ट तैयार करवाई जा रही है। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद स्कूल शिक्षा विभाग के निदेशक की ओर से सभी जिलों के शिक्षा व मौलिक शिक्षा अधिकारियों को इस बाबत निर्देश दिए हैं।
इधर, स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर भी कई मुद्दों पर विभाग के अधिकारियों की बैठक करने वाले हैं। वे हरियाणा कौशल रोजगार निगम के जरिये शिक्षकों के खाली पदों पर भर्ती करने, स्कूलों में ड्यूल डेस्क, ट्रांसफर ड्राइव सहित कई मुद्दों पर अधिकारियों के साथ मंत्रणा करेंगे। शिक्षा मंत्री की इस बैठक में सभी जिला शिक्षा व मौलिक शिक्षा अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये जुड़ना होगा। इसी तरह से हर जिले से दो राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के प्राचार्यों को भी वीसी के जरिये बैठक में शामिल होने के निर्देश दिए हैं। सरकार ने नूंह (मेवात) में शिक्षा सहायक कार्यक्रम के तहत नियुक्त किए गए टीजीटी शिक्षक सहायकों के कार्यकाल को एक वर्ष बढ़ाने का निर्णय लिया है। मौलिक शिक्षा निदेशक की ओर से इस संदर्भ में नूंह के डीसी और मेवात विकास बोर्ड के सीईओ को पत्र भी लिखा है।

बुखार व स्किन संबंधी बीमारियां बढ़ी

बाढ़ प्रभावित एरिया में लोग कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। बुखार के काफी मरीज मिल रहे हैं। सबसे अधिक मरीज स्किन से जुड़ी बीमारियों से पीड़ित मिले हैं। पानी की वजह से ही त्वजा रोग बढ़े हैं। मंगलवार को 829 लोग बुखार से और 1083 स्किन की बीमारी से पीड़ित मिले। 3583 लोगों में अन्य बीमारियां पाई गई हैं। स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा लगातार लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। बाढ़ और जलभराव की वजह से प्रभावित एरिया में करीब साढ़े 700 लोगों के मकानों को नुकसान पहुंचा है।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×