For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

लेबनान, सीरिया में एक साथ फटे सैकड़ों पेजर

07:09 AM Sep 18, 2024 IST
लेबनान  सीरिया में एक साथ फटे सैकड़ों पेजर
बेरूत में मंगलवार को एक अस्पताल के बाहर अफरा-तफरी का माहौल। - रॉयटर्स
Advertisement

बेरूत, 17 सितंबर (एजेंसी)
लेबनान और सीरिया के कुछ हिस्सों में मंगलवार को सैकड़ों पेजर एक साथ फट गए, जिसमें आतंकवादी समूह हिजबुल्ला के सदस्यों और एक लड़की सहित आठ लोगों की मौत हो गई। पेजर विस्फोट में ईरानी राजदूत समेत करीब तीन हजार लोग घायल हो गए। इस विस्फोट को लेकर इस्राइल पर शक जताया जा रहा है। इस बीच, इस्राइली सेना ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
हिजबुल्ला के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि समूह द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले हैंडहेल्ड पेजर के नए ब्रांड में पहले गर्मी हुई, फिर विस्फोट हुआ। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री फिरास अबियाद ने आठ लोगों के मारे जाने और 2,750 के घायल होने की पुष्टि की। मंगलवार देर रात अंतिम समाचार मिलने तक घायलों में 200 की हालत बहुत गंभीर बतायी गयी। उधर, ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने कहा कि देश के राजदूत मोजतबा अमानी एक पेजर के फटने से मामूली रूप से घायल हो गए।
इस बीच, सोशल मीडिया और स्थानीय मीडिया में बेरूत के दक्षिणी उपनगरों से प्रसारित तस्वीरों और वीडियो में लोगों को फुटपाथ पर लेटे हुए दिखाया गया है, जिनके हाथों पर या उनकी पैंट की जेबों के पास घाव हैं। इस बीच लेबनान के एक अधिकारी ने कहा, ‘इस वारदात के पीछे दुश्मन (इस्राइल) है।’ यह घटना ऐसे समय में हुई है जब लेबनान और इस्राइल के बीच तनाव बढ़ गया है। लेबनान के आतंकवादी समूह हिज़्बुल्ला और इस्राइली सेना के बीच 11 महीने से ज़्यादा समय से लगभग रोज़ाना झड़पें हो रही हैं, जबकि गाजा में इस्राइल और हिज़्बुल्ला के सहयोगी हमास के बीच युद्ध चल रहा है। बताया जाता है कि इस्राइल ने अतीत में हमास के आतंकवादियों को बम से भरे सेलफोन से मारा है और यह भी माना जाता है कि 2010 में ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर स्टक्सनेट कंप्यूटर वायरस हमले के पीछे भी इस्राइल था।

Advertisement

मोबाइल फोन न रखने की दी गयी थी चेतावनी

हिजबुल्ला नेता हसन नसरल्लाह ने पहले अपने समूह के सदस्यों को सेलफोन न रखने की चेतावनी दी थी। उन्होंने आशंका जताई थी कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल इस्राइल द्वारा उनकी गतिविधियों पर नज़र रखने और लक्षित हमले करने के लिए किया जा सकता है। अब नये परामर्श में लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी अस्पतालों से आपातकालीन रोगियों को लेने के लिए सतर्क रहने और पेजर से दूर रहने को कहा।

लीथियम बैटरी के फटने का रहता है डर

जानकारों के मुताबिक लीथियम बैटरी, जब ज़्यादा गरम हो जाती हैं, तो धुआं छोड़ सकती हैं, पिघल सकती है और यहां तक कि आग भी पकड़ सकती है। रिचार्जेबल लीथियम बैटरी का उपयोग सेलफोन और लैपटॉप से ​​लेकर इलेक्ट्रिक कारों तक में किया जाता है। बताया जा रहा है कि पेजरों में भी यही बैटरी थी। हालांकि एक साथ इतने विस्फोट किसी आशंका को ही जन्म दे रहा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement