मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

जींद से लाकर अम्बाला बेचा जा रहा सैकड़ों किलो सिंथेटिक पनीर जब्त

07:46 AM Nov 07, 2023 IST
अम्बाला शहर में सोमवार को एक दुकान पर खाद्य पदार्थों के नमूने सील करती खाद्य सुरक्षा टीम। -हप्र

जितेंद्र अग्रवाल/हप्र
अम्बाला शहर, 6 नवंबर
अम्बाला के गुप्तचर विभाग और सीएम फ्लाइंग द्वारा मिलावटखोरी के खिलाफ संयुक्त बड़ी कार्रवाई करते हुए आज शहर में कई क्विंटल सिंथेटिक पनीर जब्त किया गया। साथ ही मावे के सैंपल लेकर दुर्गंध मार रही क्रीम को नष्ट करवाने का काम किया। बाद में इस कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा विभाग और श्रम विभाग को भी बुला लिया गया। सभी विभाग अपने स्तर की आवश्यक कार्रवाई करने में जुट गए। संयुक्त कार्रवाई के दौरान सीएम फ्लाइंग के सब इंस्पेक्टर हितेंद्र गौतम और उनकी टीम तथा गुप्तचर विभाग अंबाला के इंचार्ज एसआई हाकम सिंह व अनिल कुमार आदि की टीम ने अनेक खाद्य पदार्थों को चेक किया, पूछताछ की और खाद्य सुरक्षा अधिकारी गौरव को बुलाकर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। कार्रवाई के दौरान एक स्थान पर बड़ी संख्या में लेबर काम करती मिली तो मौके पर श्रम अधिकारी सुरेंद्र कुमार को बुलाकर आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया। इस पर श्रम अधिकारी ने संबंधित दुकानदार को नोटिस भी जारी कर दिया। सीएम फ्लाइंग और गुप्तचर विभाग की टीमों ने ओल्ड दिल्ली रोड पर स्थित बीकानेर मिष्ठान भंडार पर भी कार्रवाई की गई और वहां से कई मिठाइयों के नमूने सील करके प्रयोगशाला में भेजे गए। मानव चौक के पास मां भगवती डायरी के यहां छापामारी करके करीब 4 क्विंटल नकली पनीर जब्त किया गया। साथ ही डायरी में पड़ा तैयार मावा के सैंपल भर कर लेबोरेटरी में भेजे गए। संयुक्त टीम को इसी डायरी से कई किलो ऐसी क्रीम भी मिली जो खराब हो चुकी थी और उसमें से दुर्गंध आ रही थी। डायरी संचालक राजेश ने अधिकारियों को बताया कि वह जींद से नकली पनीर लाता है और शहर और आसपास के दुकानों पर 220 रुपये प्रति क्विंटल की दर से सप्लाई करता है। आशंका जताई जा रही है कि डायरी से मिला मावा भी पनीर की भांति ही घटिया अथवा नकली हो सकता है।

Advertisement

त्योहार के बाद भी लगातार जारी रहेगा अभियान

सीएम फ्लाइंग के हितेंद्र गौतम, गुप्तचर विभाग के हाकम सिंह और अनिल कुमार ने बताया कि फिलहाल तो त्योहारी सीजन के चलते कार्रवाई की जा रही है ताकि मुनाफा और मिलावटखोर आम लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं कर सकें। इन अधिकारियों ने बताया कि त्योहारों के बाद भी यह कार्रवाई जारी रहेगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी गौरव ने बताया कि त्योहारी सीजन पर मिठाई की अधिक खपत होती है। ऐसे में विक्रेता मिलावट कर लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जिस पदार्थ का सैंपल लिया जाता है उसके स्टॉक को रिपोर्ट आने तक सील भी किया जा रहा है ताकि रिपोर्ट में गड़बड़ होने पर उस माल को नष्ट किया जा सके। आगे की कार्रवाई रिपोर्ट आने के बाद की जाएगी।

Advertisement
Advertisement