मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

पराली फैक्टरी में भीषण आग, लाखों का नुकसान

10:19 AM Sep 14, 2024 IST

कालांवाली, 13 सितंबर (निस)
कालांवाली-रोड़ी रोड पर स्थित एक पराली की फैक्टरी में भयानक आग लग गई। आगजनी की सूचना मिलते ही दमकल विभाग की कालांवाली, डबवाली, सिरसा की 5 गाड़ियां और कालांवाली थाना प्रभारी रामफल अपनी टीम के साथ तुरंत मौके पर पहुंचे। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका।
जानकारी के अनुसार कालांवाली-रोड़ी रोड पर मालवा ग्रीन फ्यूल प्राइवेट लिमिटिड कंपनी के नाम से एक फैक्टरी है जो पराली से गिट्टी तैयार करती है। फैक्टरी में मजदूर पराली से गिट्टी बनाने का काम कर रहे थे। अचानक मशीन की मोटर शार्ट हो गई और वहां से निकली चिंगारी से पराली में आग लग गई। पराली में आग की लपटों से चारों तरफ धुंआ ही धुंआ हो गया।
फैक्टरी मालिक सीए मनु बांसल ने बताया कि गर्मी के सीजन में फैक्टरी में इतना स्टाॅक नहीं रखा जाता। यह स्टाॅक पिछले सीजन का है। उनकी तरफ से बिजली विभाग में गत जनवरी को बिजली कनेक्शन अप्लाई किया था। विभाग ने उन्हें करीब 5 माह बाद जुलाई में बिजली कनेक्शन दिया। जिस कारण पराली ज्यादा एकत्रित हो गई। यदि विभाग समय पर उन्हें बिजली कनेक्शन दे देता तो उनका इतना भारी नुकसान नहीं होता।
मनु बांसल ने बताया कि फैक्टरी करीब 5 एकड़ में बनी हुई है। फैक्टरी में करीब 70 हजार क्विंटल पराली पड़ी थी। जोकि करीब सवा करोड़ की कीमत की है। आगजनी से करीब 60 लाख रुपये की पराली और 20 लाख रुपये की एक मशीनरी का नुकसान हुआ है। फैक्टरी में पड़ी 30 प्रतिशत पराली जलकर राख हो चुकी है। बाकी अभी भी आग लगातार जारी है।

Advertisement

Advertisement