For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हिमाचल में एचआरटीसी बसें हुई कैशलेस

07:20 AM Mar 07, 2024 IST
हिमाचल में एचआरटीसी बसें हुई कैशलेस
Advertisement

शिमला, 6 मार्च (हप्र)
हिमाचल पथ परिवहन निगम अपनी बसों में किराये के भुगतान के लिए कैशलेस सुविधा शुरू करने जा रहा है। इस माध्यम से यात्री बसों के अन्दर ही अब किराये के नकद भुगतान के अतिरिक्त क्रेडिट, डेबिट कार्ड, यूपीआई व एनसीएमसी कार्ड के माध्यम से भी भुगतान कर सकते हैं।
हिमाचल पथ परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर ने आज शिमला में कहा कि इस सुविधा के लिए हिमाचल पथ परिवहन निगम और भारतीय स्टेट बैंक के बीच करार हुआ है। बसों के अन्दर टिकट मशीनों में कैशलेस भुगतान भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से प्रथम चरण में क्रेडिट और डेबिट कार्ड व यूपीआई द्वारा स्वीकार किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में यह सुविधा शिमला लोकल डिपो में शुरू की जायेगी और उसके उपरांत प्रदेश के सभी स्थानों पर इसको चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा।
निगम की बसों में कैशलेस भुगतान शुरू होने से यात्रियों को बस में किराये के भुगतान के लिए खुले पैसे की समस्या से के साथ-साथ खुले पैसों के  कारण परिचालक और यात्रियों के बीच होने वाले वाद-विवाद से भी निजात मिलेगी। निगम इसके साथ ही मुफ्त यात्रियों को भी जीरो किराये पर यात्रा पत्र जारी करने की शुरुआत करेगा। इससे हिमाचल पथ  परिवहन निगम द्वारा दी जा रही रियायतों का आकलन हो सकेगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement