For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

NRI कैसे कर सकतें हैं भारतीय शेयर बाजार में निवेश, जानिए NRI डिमैट अकाउंट खोलने की पूरी प्रोसेस

05:17 PM Jan 31, 2024 IST
nri कैसे कर सकतें हैं भारतीय शेयर बाजार में निवेश  जानिए nri डिमैट अकाउंट खोलने की पूरी प्रोसेस
Advertisement

भारतीय शेयर बाजार दुनिया के टॉप 4 बाजरों में से एक है, ऐसे में दुनिया भर के लोग भारतीय शेयर बाजार में निवेश करना चाहते हैं। भारतीय शेयर बाजार में NRI भी निवेश कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एनआरई डीमैट अकाउंट की जरूरत पड़ेगी। भारत में एंजल वन (Angel one) समेत इस तरह के कई ट्रेंडिंग प्लेटफार्म मौजूद हैं जहां NRI डीमैट अकाउंट खोला जा सकता है। भारतीय मूल के विदेशी नागरिकों के लिए डिमैट अकाउंट खोलने की प्रोसेस मूल नागरिकों की तुलना में थोड़ी अलग है।

NRI डिमैट अकाउंट के प्रकार

एन आर आई लोगों के लिए भारत में दो प्रकार के डीमैट अकाउंट खोले जाते हैं।

Advertisement

पहला एनआरई (नॉन रेसिडेंट एक्सटर्नल) इस अकाउंट से NRI को भारत के शेयर बाजार में स्टॉक, बॉन्ड और म्यूचुअल फंड में निवेश करने की परमिशन मिल जाती है। लेकिन ऑप्शन और इंट्राडे ट्रेडिंग की परमिशन नहीं मिलती है। यह खाते मुख्य रूप से शेयर बाजार में निवेश के लिए हैं। इन खातों में जमा राशि को NRI अपने देश में अपनी करेंसी में भी निकाल सकता है। बस उसे NRE डिमैट अकाउंट को अपने NRI बैंक खाते से जोड़ना होगा।

दूसरा एनआरओ (नॉन रेजिडेंट ऑर्डिनरी) अकाउंट इस तरह के अकाउंट से एनआरआई इक्विटी स्टॉक, ऑप्शन, बांड और म्यूचुअल फंड में ट्रेडिंग और निवेश कर सकते हैं। लेकिन इसमें NRI के द्वारा निवेश की गई राशि उसके NRO डीमैट अकाउंट में ही रहेगी। उसे वह भारत के अलावा दूसरे देश की करेंसी में खाते से ट्रांसफर नहीं कर सकता। केवल भारतीय करेंसी में ही राशि निकाली जा सकती है जिसके लिए भारतीय पार्टनर बैंक खाते का उपयोग करना होगा।

Advertisement

NRI डीमैट अकाउंट खोलने का प्रोसेस

सेबी PIS (Portfolio Investment Scheme)  के तहत NRI या NRO अकाउंट खोलने की परमीशन देती है। PIS के लिए किसी भी NRI को भारतीय रिजर्व बैंक के पास आवेदन देना होगा। PIS ही NRI डीमैट अकाउंट के लिए रिजर्व बैंक का अनुमति पत्र होता है। हलांकि NRO अकाउंट के लिए किसी प्रकार की परमिशन की आवश्यकता नहीं है। आरबीआई के अनुमति पत्र की आवश्यकता केवल NRE अकाउंट के लिए होती है।

NRI डिमैट अकॉउंट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रोसेस से खोले जा सकते हैं। ऑफलाइन प्रॉसेस में आपको डिमैट अकाउंट के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड, वीजा, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट फोटो, अपना NRI बैंक अकाउंट और PIS अनुमति पत्र अपने ट्रेडिंग प्लेटफार्म (ब्रोकर) के ऑफिस में जाकर  डिमैट अकाउंट खोलने वाले फॉर्म के साथ देना होगा। ब्रोकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद  NRI डिमैट अकाउंट ओपन हो जाएगा। जिससे NRI अपने देश में भी भारतीय बाजार में निवेश कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रोसेस में  NRI को किसी भी ट्रेडिंग प्लेटफार्म जैसे एंजेल वन की वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको खाते खोलने के लिए आवश्यक सभी डॉक्यूमेंट की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी।  कई ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर डॉक्यूमेंट की कॉपी उनके ईमेल पर भेजनी होती है।डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद कुछ 24 से 48 घण्टे में NRI डिमैट अकाउंट ओपन हो जाएगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×