For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

भारत जा रहे इस्राइली जहाज पर हूती विद्रोहियों का कब्जा

06:51 AM Nov 21, 2023 IST
भारत जा रहे इस्राइली जहाज पर हूती विद्रोहियों का कब्जा
हूती विद्रोहियों द्वारा कब्जे में लिए गये मालवाहक जहाज की 27 नवंबर 2018 की तस्वीर। -रॉयटर्स
Advertisement

यरुशलम, 20 नवंबर (एजेंसी)
यमन के हूती विद्रोहियों ने इस्राइल से संबंधित और भारत जा रहे एक मालवाहक जहाज को कब्जे में लेकर और जहाज पर सवार चालक दल के 25 सदस्यों को बंधक बना लिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इस घटना से इस्राइल-हमास युद्ध को लेकर क्षेत्रीय तनाव और बढ़ने की आशंका है तथा इससे समुद्री मोर्चे पर भी युद्ध छिड़ने का अंदेशा है।
ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने कहा कि उन्होंने इस्राइल से जुड़े होने के कारण जहाज को कब्जे में लिया और वह गाजा के हमास शासकों के खिलाफ इस्राइल के अभियान के खात्मे तक अंतर्राष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में इस्राइलियों से जुड़े या उनके स्वामित्व वाले जहाजों को निशाना बनाना जारी रखेगा। ‘इजराइल या उससे जुड़े सभी जहाजों को निशाना बनाया जाएगा।’ हूतियों के मुख्य वार्ताकार और प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल-सलाम ने बाद में एक ऑनलाइन बयान में कहा कि इस्राइली केवल ‘बल की भाषा’ समझते हैं। उन्होंने कहा, ‘यह तो शुरुआत है।’
जहाज के जापानी संचालक, एनवाईके लाइन ने कहा कि अपहरण के समय जहाज में कोई माल नहीं था। इसके चालक दल के सदस्य फिलीपींस, बुल्गारिया, रोमानिया, यूक्रेन और मैक्सिको से हैं। जहाज के जापानी संचालक ‘एनवाईके लाइन’ ने कहा कि जहाज को कब्जा में लिए जाने के दौरान उसमें सामान नहीं था। जापान ने सोमवार को जहाज को कब्जे में लिए जाने की निंदा की। नेतन्याहू के कार्यालय ने इस घटना की निंदा करते हुए इसे ‘आतंकवाद का ईरानी कृत्य’ बताया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement