मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हुड्डा-उदयभान की रथयात्रा, दीपेंद्र भी नापेंगे 90 हलके, 20 अगस्त के बाद होगी शुरुआत

08:15 AM Jul 12, 2024 IST
चंडीगढ़ में बृहस्पतिवार को पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान, सांसद दीपेंद्र हुड्डा पार्टी के अभियान का पोस्टर जारी करते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 11 जुलाई (ट्रिन्यू)
हरियाणा कांग्रेस ने आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर अपनी कार्ययोजना का ऐलान कर दिया है। पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा और प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान की जोड़ी 20 अगस्त के बाद हरियाणा में ‘रथयात्रा’ निकालेगी। इतना ही नहीं, रोहतक सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी रथ व पदयात्रा के जरिये प्रदेश के सभी नब्बे हलकों को नापने का कार्यक्रम बनाया है। ये दोनों कार्यक्रम अलग-अलग चलेंगे। इससे पहले पार्टी विभिन्न वर्गों के सम्मेलन का आयोजन करेगी।
बृहस्पतिवार को चंडीगढ़ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में हुड्डा व उदयभान ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं, सांसदों व विधायकों की मौजूदगी में इस कार्यक्रम का ऐलान किया। लोकसभा चुनावों में पांच संसदीय सीटों पर जीत हासिल करने के बाद पार्टी द्वारा जिलावार कार्यकर्ताओं के धन्यवाद कार्यक्रम किए जा रहे हैं। 26 जुलाई को सिरसा और 27 को रेवाड़ी के बाद 5 अगस्त को पलवल में कार्यकर्ता सम्मेलन होंगे। इससे पहले 28 जुलाई को हिसार में गुरु दक्ष प्रजापति की जयंती पर कार्यक्रम होगा। इसके लिए पूर्व सीपीएस रामनिवास घोड़ेला को चेयरमैन बनाया है। दीपेंद्र हुड्डा द्वारा हलकावार कार्यक्रमों की शुरुआत 15 जुलाई को करनाल में ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान के साथ ही कर दी जाएगी। इसके बाद वे फील्ड में ही रहेंगे। उन्होंने सभी नब्बे हलकों को कवर करने का फैसला लिया है। हलकों में इस कार्यक्रम के दौरान दीपेंद्र गाड़ियों के अलावा पैदल भी चलेंगे। यह हलके की स्थिति और वहां के नेताओं व कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए कार्यक्रम पर निर्भर करेगा कि कहां-कहां पैदल यात्रा होगी और किस इलाके को गाड़ियों के जरिये कवर किया जाएगा।
कांग्रेस ने 3 अगस्त को सोनीपत में पिछड़ा वर्ग-ए के लिए सम्मेलन करने का ऐलान किया है। सोनीपत विधायक सुरेंद्र पंवार इस कार्यक्रम के चेयरमैन होंगे और सेवानिवृत्त आईएएस चंद्रप्रकाश जांगड़ा को इसका कन्वीनर लगाया है। 4 अगस्त को गुरुग्राम में श्रमिक व सेवानिवृत्त कर्मचारी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इंटक के प्रधान अमित यादव इस कार्यक्रम के चेयरमैन होंगे। 9 अगस्त को पार्टी ने गुरुग्राम में ही एक्स-सर्विसमैन सम्मेलन करने का फैसला लिया है।
महेंद्रगढ़ विधायक राव दान सिंह इस सम्मेलन के लिए चेयरमैन और कर्नल रोहित चौधरी कन्वीनर की भूमिका निभाएंगे। 10 अगस्त को कुरुक्षेत्र में अनुसूचित जाति सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। अंबाला से सांसद वरुण चौधरी को इसका चेयरमैन तथा एससी विभाग के प्रदेशाध्यक्ष मनोज बागड़ी को कन्वीनर बनाया है। पानीपत में 11 अगस्त को पार्टी द्वारा व्यापारी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन के चेयरमैन काॅन्फैड के पूर्व चेयरमैन बजरंग दास गर्ग होंगे और वरिष्ठ नेता लखन सिंगला को कन्वीनर बनाया है। पार्टी ने 16 अगस्त को पंचकूला में महिला सम्मेलन के आयोजन का फैसला लिया है। पंचकूला की पूर्व मेयर उपेंद्र आहलूवालिया को इस कार्यक्रम की चेयरपर्सन और कांग्रेस सेवादल की वरिष्ठ नेत्री सुनीता शर्मा को कन्वीनर बनाया है। 18 अगस्त को पार्टी ने करनाल में पंजाबी समाज सम्मेलन का ऐलान किया है। पूर्व स्पीकर अशोक अरोड़ा को इस कार्यक्रम का चेयरमैन बनाया है। वहीं अशोक मेहता कन्वीनर होंगे। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान ने कहा कि पार्टी द्वारा 18 अगस्त तक के कार्यक्रम जारी किए हैं। 20 अगस्त के बाद नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा व प्रदेशाध्यक्ष की रथयात्रा शुरू होगी।

36 बिरादरी कांग्रेस के साथ : हुड्डा

प्रेस कांफ्रेंस में पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि लोकसभा चुनाव के नतीजों से साफ हो गया है कि प्रदेश की 36 बिरादरी कांग्रेस के साथ है। उन्होंने कहा कि भाजपा के 10 वर्षों के कार्यकाल में 90 से अधिक लोगों की जान पुलिस की गोली से गई है। कांग्रेस ने 2005 और 2009 के चुनावी घोषणा-पत्र में किए सभी वादों को पूरा किया। भाजपा ने पहले पांच वर्ष के अपने और फिर भाजपा-जजपा गठबंधन के कार्यकाल में एक भी वादे को पूरा नहीं किया। गठबंधन ने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के तहत पूर्व गृह मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में कमेटी भी बनाई लेकिन इसकी एक बैठक तक नहीं हुई।

Advertisement

सर्वाधिक वोट प्रतिशत बढ़ा : दीपेंद्र

रोहतक सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि लोकसभा चुनावों में हरियाणा में सबसे अधिक वोट कांग्रेस ने हासिल किया है। उन्होंने कहा कि देशभर के राज्यों में इंडिया गठबंधन को सबसे अधिक वोट हरियाणा में मिले हैं। 2019 के मुकाबले इस बार कांग्रेस ने सभी नब्बे हलकों में अपना वोट प्रतिशत बढ़ाया है। दीपेंद्र ने कहा कि कांग्रेस अपना चुनावी घोषणा-पत्र तैयार कर रही है। इसके लिए समाज के हर वर्ग से बातचीत की जा रही है। लोगों के फीडबैक, सुझावों और कांग्रेस ने उनकी उम्मीदों के हिसाब से घोषणा-पत्र तैयार होगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का तमाम नेतृत्व संकल्पित है।

Advertisement
Advertisement