For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हुड्डा ने पेश किया कांग्रेस सरकार के समय हुए कामों का लेखा-जोखा

09:03 AM Jul 20, 2024 IST
हुड्डा ने पेश किया कांग्रेस सरकार के समय हुए कामों का लेखा जोखा
रोहतक में शुक्रवार को पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा अपनी पूर्व सरकार के दौरान हुए कार्यों का लेखा-जोखा पेश करते हुए। -निस
Advertisement

अनिल शर्मा/निस
रोहतक, 19 जुलाई
पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि दस साल से विपक्ष में होते हुए भी कांग्रेस आज अपने कामों के बूते वोट मांग रही है। जबकि 10 साल से सत्ता में होते हुए भी भाजपा के पास गिनवाने लायक एक भी काम नहीं है। इसलिए भाजपा अपने कामों का हिसाब देने से भाग रही है और उल्टा कांग्रेस से जवाब मांग रही है। प्रदेश के इतिहास में पहली बार ऐसी हास्यास्पद राजनीति हुई है कि सरकार में बैठी पार्टी, विपक्षी दल से हिसाब मांग रही हो।
शुक्रवार को हुड्डा अपने आवास पर पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते हुए और विपक्ष में होते हुए भी हमेशा अपने कामों का हिसाब दिया है। क्योंकि हमारी सरकार ने प्रत्येक क्षेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित किए। स्वास्थ्य के क्षेत्र में बात करें तो कांग्रेस सरकार के दौरान प्रदेश में एक नया स्वास्थ्य विश्वविद्यालय, 6 नए मेडिकल कॉलेज (करनाल, मेवात, खानपुर, महेंद्रगढ़, भिवानी, फरीदाबाद), एम्स-2 और बाढ़सा में नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट बनवाया। साथ ही एम्स-2 में 10 राष्ट्रीय सुपर स्पेशियलिटी संस्थान मंजूर करवाए। साथ ही कांग्रेस ने 641 नए ग्रामीण अस्पताल बनवाए सीपीसी व पीएचसी बनवाए। उस समय एमबीबीएस की फीस महज 40 हजार रुपये हुआ करती थी। लेकिन भाजपा ने प्रदेश में एक भी मेडिकल कॉलेज या विश्वविद्यालय नहीं बनवाया। मंजुरशुदा एम्स मनेठी का काम तक इस सरकार द्वारा शुरू नहीं करवाया गया। एम्स-2 के साथ मंजुरशुदा सभी सुपर स्पेशियलिटी संस्थानों को इस सरकार ने रद्द करवा दिया। इतना ही नहीं, एमबीबीएस की फीस को 40 लाख रुपये तक बढ़ा दिया। पूर्व सीएम ने शिक्षा के क्षेत्र में किए गए कामों का भी जिक्र करते हुए बताया कि कांग्रेस सरकार के दौरान महेंद्रगढ़ में केंद्रीय विश्वविद्यालय, अलग-अलग जिलों में 12 नए सरकारी विश्वविद्यालय, 154 नए पॉलिटेक्निक कॉलेज, 56 नए आईटीआई, 4 नए सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित किए गए। सोनीपत में राजीव गांधी एजुकेशन सिटी स्थापित करवाई, जिसमें देश के सबसे प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान स्थापित हुए। बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के नाम पर लॉ यूनिवर्सिटी बनवाई गई। भारतीय राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय का शिलान्यास भी कांग्रेस सरकार द्वारा करवाया गया। साथ ही उनकी सरकार के दौरान प्रदेश में 2623 नए स्कूल बनाए, 1 नया सैनिक स्कूल रेवाड़ी और 6 नए केंद्रीय विद्यालय बनवाए गए।

अब भाजपा दे अपने 10 साल के कार्यकाल का ब्योरा

हुड्डा ने कहा कि दोनों सरकारों के दस-दस साल के कामों का आकलन किया जाए तो कांग्रेस की उपलब्धियों और भाजपा की नाकामियों की लंबी फेहरिस्त बनती है। ‘हरियाणा मांगे हिसाब’ अभियान के तहत कांग्रेस दोनों ही फेहरिस्त जनता के बीच लेकर जा रही है। अगर भाजपा सरकार के पास बताने लायक कोई उपलब्धि है तो उसे सामने आकर जवाब देना चाहिए।

Advertisement

भाजपा राज में हुए 30 से अधिक पेपर लीक, घोटाले

पूर्व सीएम हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार के दौरान तीस से ज्यादा पेपर लीक व भर्ती घोटाले उजागर हो चुके हैं। एचएसएससी और एचपीएससी के दफ्तर से लोग नौकरियां बेचते पाए गए हैं। हर भर्ती में गैर-हरियाणवियों को प्राथमिकता दी जाती है। पिछले 6-7 साल से हरियाणा लगातार बेरोजगारी में देश में पहले स्थान पर बना हुआ है। कांग्रेस सरकार के दौरान 81 किलीमीटर लाइन बनाकर 4 शहरों को मेट्रो से जोड़ा गया था। साथ ही 250 किमी. की नई रेल लाइन को बनवाया और मंजूर करवाया गया था। लेकिन भाजपा सरकार ने मेट्रो का एक नया खंभा नहीं लगाया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×