मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हुड्डा की मांग-भंग हो विस, 10 को विधायकों संग बैठक

06:45 AM Jun 07, 2024 IST
नयी दिल्ली में बृहस्पतिवार को पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष उदयभान हरियाणा से निर्वाचित हुए सांसदाें के साथ। -मुकेश अग्रवाल

चंडीगढ़, 6 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा में कांग्रेस के चुने हुए पांच नये सांसदों में से चार का बृहस्पतिवार को पहली बार नई दिल्ली में मिलन हुआ। रोहतक से सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा, हिसार सांसद जयप्रकाश उर्फ जेपी, सोनीपत सांसद सतपाल ब्रह्मचारी और अंबाला के सांसद वरुण चौधरी नयी दिल्ली में इकट्ठा हुए। पूर्व सीएम व नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा के आवास पर चारों सांसदों ने गले मिलकर एक-दूसरे को जीत की बधाई दी। पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी सैलजा कांग्रेस की 5वीं सांसद हैं, जो सिरसा से चुनी गई हैं।

Advertisement

नयी दिल्ली में बृहस्पतिवार को रोहतक से निर्वाचित हुए कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा पूर्व सैनिकों से मुलाकात करते हुए। -ट्रिन्यू

इस मौके पर पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष चौ़ उदयभान व पूर्व स्पीकर अशोक अरोड़ा सहित कई नेता मौजूद रहे। इसी दौरान मीडिया से बातचीत में पूर्व सीएम ने कहा कि हरियाणा की भाजपा सरकार अल्पमत में आ चुकी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की ओर से राज्यपाल को ज्ञापन देकर राज्य सरकार को बर्खास्त करके राष्ट्रपति शासन लागू करने और हरियाणा विधानसभा चुनाव करवाने की मांग की गई है। इस मुद्दे पर 10 जून को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई है। इस बैठक में आगे की रणनीति तय की जाएगी।
हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में अल्पमत की सरकार को नैतिकता के आधार पर खुद ही इस्तीफा दे देना चाहिए। हुड्डा ने लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने के लिए हरियाणा के मतदाताओं का आभार जताते हुए कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस को करीब 28 प्रतिशत वोट मिला था। यह इस बार बढ़कर 48 प्रतिशत हो गया है। वहीं भाजपा का वोट प्रतिशत 2019 में 58 प्रतिशत से घटकर इस बार 46 प्रतिशत रह गया। पिछले चुनाव के मुकाबले भाजपा के वोट प्रतिशत में करीब 12 प्रतिशत की गिरावट हुई है। हुड्डा ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने सभी दस सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार भाजपा को केवल पांच सीटों पर जीत मिली है। पांच सीटों पर कांग्रेस ने जीत हासिल की है। इतना ही नहीं, कांग्रेस पार्टी ने इस बार नब्बे में से 46 विधानसभा हलकों में लीड हासिल की है। इससे स्पष्ट है कि हरियाणा के लोगों ने बदलाव का मन बना लिया है। विधानसभा चुनावों में भाजपा को पूरी तरह से सूपड़ा साफ होगा और कांग्रेस पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाएगी। इससे मौके पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष चौ़ उदयभान ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस प्रदेश में भारी बहुमत से जीतेगी।
रोहतक लोकसभा की जीत मतदाताओं व कार्यकर्ताओं को समर्पित करते हुए सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जिस प्रकार से भारत जोड़ो यात्रा के जरिये संघर्ष किया पूरे देश में उसका फायदा इंडिया गठबंधन को हुआ। देशवासियों ने देश के संविधान, लोकतंत्र को मजबूत बनाने और संतुलन बनाने का काम किया। उन्होंने फिर दोहराया कि अग्निपथ योजना रद्द कराने के लिए पूरा प्रयास करेंगे।
हरियाणा में मतदाताओं ने न जात पे, न पात पे, मुहर लगाई हाथ पे : हुड्डा
हुड्डा ने कहा कि हरियाणा के मतदाताओं ने न जात पे न पात पे, मुहर लगाई हाथ पे। भाजपा ने हरियाणा में समाज को जात-पात, धर्म के आधार पर बांटने का प्रयास किया। लेकिन प्रदेश की जनता ने न सिर्फ विफल कर दिया बल्कि अपना वोट रोजगार, विकास, शिक्षा के मुद्दे पर दिया। कांग्रेस ने बहुत ही मजबूत और अच्छे प्रत्याशियों को टिकट दिया। हमारे जितने भी उम्मीदवार थे उन्होंने पूरी ताकत से चुनाव लड़ा। इंडिया गठबंधन को पूरे देश में मिले वोट प्रतिशत में हरियाणा में कांग्रेस गठबंधन को सबसे ज्यादा वोट प्रतिशत मिला। एक सवाल के जवाब में हुड्डा ने कहा कि जो प्रदेश 2014 में प्रति व्यक्ति आय, प्रति व्यक्ति निवेश, कानून-व्यवस्था में, नौकरी देने में, खेल खिलाड़ियों में नंबर-1 प्रदेश था। मौजूदा सरकार के 10 साल के शासनकाल में हरियाणा महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, अपराध में नंबर-1 पर है। कानून-व्यवस्था की धज्जियां उड़ी हुई हैं। खुलेआम फिरौतियां मांगी जा रही हैं। हरियाणा में कोई अपने आपको सुरक्षित महसूस नहीं कर रहा है।

Advertisement
Advertisement