मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

होमी भाभा कैंसर अस्पताल: बच्चों के लिए संजीवनी का वादा

07:17 PM Sep 30, 2024 IST

ट्रिब्यून न्यूज सर्विस
चंडीगढ़, 30 सितंबर

Advertisement

बाल कैंसर जागरूकता माह के अवसर पर, होमी भाभा कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र (HBCH&RC) के निदेशक डॉ. आशीष गुलिया ने बाल कैंसर केयर में संस्थान की प्रतिबद्धता को दोहराया। अस्पताल सभी प्रकार के बाल कैंसर के लिए व्यापक देखभाल और उपचार सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें कैंसर जागरूकता कार्यक्रम और बच्चों के लिए रचनात्मक गतिविधियां शामिल हैं।

समग्र उपचार और सहायक सेवाएं

डॉ. गुलिया ने बताया कि अस्पताल न केवल कैंसर का इलाज करता है, बल्कि धर्मशाला, मानसिक परामर्श, शिक्षा, और क्रेच सेवाएं भी प्रदान करता है, ताकि बच्चे और उनके परिवार बेहतर अनुभव कर सकें। अस्पताल वित्तीय और लॉजिस्टिक सहायता भी सुनिश्चित करता है।

Advertisement

बाल कैंसर की चुनौती और भारत में स्थिति

भारत में हर साल 50,000 से 1,00,000 बच्चों में कैंसर का निदान होता है, लेकिन केवल 20-30% बच्चे ही सही इलाज तक पहुंच पाते हैं। विकसित देशों की तुलना में भारत में बाल कैंसर से जीवन दर काफी कम है, जिसका मुख्य कारण देर से निदान और सीमित स्वास्थ्य सेवाएं हैं।

विशेषज्ञों की टीम और उन्नत इलाज

डॉ. सीमा गुलिया ने बताया कि उनकी टीम बाल कैंसर के विभिन्न प्रकारों के लिए मल्टीडिसिप्लिनरी देखभाल प्रदान करती है। साथ ही, वित्तीय सहायता और उन्नत उपचार सेवाएं भी उपलब्ध हैं, ताकि हर बच्चे को समग्र देखभाल मिल सके।

बाल कैंसर के प्रति जागरूकता और समय पर निदान की आवश्यकता

इस जागरूकता माह का उद्देश्य बाल कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना और समय पर निदान की आवश्यकता को रेखांकित करना है। सही समय पर इलाज से बच्चों की जान बचाई जा सकती है, और उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव लाया जा सकता है।

Advertisement