For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

घर का सामान जो लाये चेहरे पर नूर

08:33 AM Apr 23, 2024 IST
घर का सामान जो लाये चेहरे पर नूर
Advertisement

दीप्ति अंगरीश
जब भी आप शीशा देखती हैं, तो नजर सफेद हो गए बालों और झुर्रियों वाली लटकती त्वचा पर जाती है। आप अपना पुराना अक्स तलाशते हैं और नहीं मिलने पर उदास होते हैं। इस बात को स्वीकार करना होगा कि उम्र का बढ़ना स्वाभाविक प्रक्रिया है। इसे रोका नहीं जा सकता है। त्वचा की कसावट की बात करें तो आपकी किचन में इसके लिए कई उत्पाद हैं। इनके प्रयोग से कुछ समय तक लटकती, झुर्रियों वाली त्वचा में कसावट ला सकते हैं। इन सभी का प्रयोग साइड इफेक्ट से रहित होता है। याद रहे कि ऐजिंग की प्राकृतिक प्रक्रिया को हम पूरी तरह से रोक तो नहीं सकते लेकिन धीमा जरूर कर सकते हैं।
नारियल का तेल
नारियल का तेल स्किन को टाइट रखने में खास मददगार होता है। इसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा के डैमेज टिश्यू की मरम्मत करने में सहायक है। नारियल तेल लगाने से कोलेजन बढ़ता है, जिससे त्वचा में कसाव आता है। ये स्किन को हाइड्रेट तो रखता ही है, साथ ही पोषण भी देता है। आप रोज़ाना रात को सोने से पहले दस मिनट तक नारियल के तेल की मालिश करें और तेल को रात भर के लिए स्किन पर लगाकर छोड़ दें। नारियल तेल त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करता है, स्किन डैमेज को ठीक करता है और उसे जरूरी एंटी ऑक्सीडेंट्स भी देता है।
ग्रीन टी
यदि आप अपनी स्किन के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहती हैं, तो दूध वाली चाय के बजाय ग्रीन टी का सेवन करें। ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स होते हैं, जो मुंहासों को कम करने में मदद करते हैं। इससे त्वचा से विषाक्त पदार्थ निकल जाते हैं और दाग-धब्बे दूर होते हैं। यह स्किन की नम्यता को भी संतुलित करती है। वहीं ग्रीन टी चेहरे के लिए बढ़िया मास्क का काम करती है। इसके लिए ग्रीन टी के इस्तेमाल किये टी बैग को फ्रिज में ठंडा होने दें, फिर इसे स्किन पर धीरे-धीरे 15-20 मिनट तक मलें। इसके बाद चेहरा सामान्य पानी से धो दें।
एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल का इस्तेमाल भी आप स्किन को टाइट बनाने के लिए कर सकते हैं। त्वचा में कसाव को बनाए रखने के लिए एलोवेरा जेल सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। एलोवेरा जेल त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करने के साथ-साथ कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, जो त्वचा की लोच में सुधार करता है। इससे फाइन लाइंस और झुर्रियां कुछ हद तक कम हो जाती हैं। एलोवेरा में अमीनो एसिड, बी1, बी3, बी 6 और सी विटामिन होता है, जो झुर्रियों का कारण बनने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं। इसे चेहरे पर आधे घंटे के लिए लगाएं और पानी से धो लें। इसके नियमित प्रयोग से झुर्रियां खत्म होती हैं व स्किन बेहतर होती है।
दही, शहद और केला
केला स्किन की चमक बढ़ाने के साथ-साथ इसे टाइट करने का भी काम करता है। वहीं दही और शहद स्किन को अंदर से क्लीन कर उसे पोषित करने का काम करते हैं। आधे केले को अच्छी तरह से मैश कर लें। अब इसमें एक चम्मच दही और शहद मिला लें। इसके बाद पैक को चेहरे पर लगा लें और आधे घंटे के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इससे त्वचा पर जमा गंदगी साफ़ हो जाएगी और त्वचा टाइट हो जाएगी।
खीरा
खीरा सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। ढीली त्वचा को टाइट बनाने के लिए आप खीरे का उपयोग कर सकती हैं। खीरे में अधिक मात्रा में पानी होता है, इससे स्किन हाइड्रेट रहती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप खीरे को कद्दूकस कर लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद चेहरे को पानी से धो दें। इससे चेहरे पर झुर्रियों में कमी आएगी। आप जवां और खूबसूरत नजर आएंगी। एक चम्मच खीरे का रस और 1/2 छोटा चम्मच गुलाब जल को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। अब इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर रखें। उसके बाद चेहरे को ताजे पानी से धो दें।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×