For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

बेघर परिवारों ने किसान की जमीन पर फिर बनानी शुरू की झुग्गियां

07:48 AM Apr 15, 2024 IST
बेघर परिवारों ने किसान की जमीन पर फिर बनानी शुरू की झुग्गियां
Advertisement

मोहाली, 14 अप्रैल (हप्र)
लांडरां से बनूड़ को जाते बंदा सिंह बहादुर मार्ग पर स्थित गांव बैरोंपुर-भागोमाजरा में किसान अवतार सिंह की जमीन पर बसी 150 झुग्गियों में से करीब 70 झुग्गियां आग की भेंट चढ़ गई थीं। आरोप है कि किसान मुफ्त बिजली लेकर झुग्गियों को आगे सब मीटर लगाकर सप्लाई दे रहा था। पावरकॉम को मालीया नुकसान पहुंचाने के आरोप में चार दिन बाद भी किसान अवतार सिंह पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। वह पिछले 8 साल से अपनी जमीन पर झुग्गी बनाकर रह रहे प्रवासियों से 800 रुपये महीना किराया वसूल रहा था। गांव वालों का आरोप है कि किसान ने अपनी कृषि जमीन के लिए एपी मीटर (एग्रीकल्चर पर्पस) कनेक्शन लिया हुआ है। उसे खेती योग जमीन के लिए बिजली फ्री मिलती है, वह इसका दुरुपयोग कर रहा है। किसान ने मोटर वाले कमरे में सब मीटर लगाए हुए थे और वहीं से झुग्गियों को बिजली सप्लाई दी जा रही थी। यह कनेक्शन कैसे दिए गए यह जांच का विषय है। चार दिन बीत जाने के बाद भी प्रशासन यह नहीं जान पाया है कि असल में किन कारणों से झुग्गियों में आग लगी और यह सब मीटर कैसे अप्लाई हुए। इसकी जांच की जिम्मेवारी एसडीएम मोहाली को सौंपी गई है।
वहीं, बेघर हुए झुग्गी वालों ने दोबारा उसी जमीन पर झुग्गियों का निर्माण शुरू कर दिया है। आग लगने के बाद बेघर हुए झुग्गी वालों को गांव के ही गुरुद्वारा साहिब में पनाह दी गई थी। बेघर हुए प्रवासी मजदूरों का आरोप है कि प्रशासन की ओर से उन्हें किसी तरह की मदद नहीं मिल रही, जबकि प्रशासन की ओर से कहा जा रहा है कि बेघर हुए परिवारों को उनकी ओर से खाना मुहैया करवाया जा रहा है। गांव के लोग सुबह-शाम उन्हें खाने का सामान मुहैया करवा रहे हैं। गांव बैरोंपुर के सरपंच सुरेश कुमार गोगा ने बताया कि झुग्गी वालों काे गुरुद्वारा साहिब में शरण दी हुई है। 26 परिवार यहां शरण लिए हुए हैं, जबकि बाकी दोबारा झुग्गियां डाल रहे हैं। 11 अप्रैल को इन झुग्गियों में आग लगी थी।

पावरकॉम की ओर से अभी कोई जुर्माना नहीं किया गया है। सोमवार को एसडीओ मौके पर जाकर जांच करेंगे। अगर मामला बिजली चोरी का सामने आया तो कार्रवाई होगी।
-तरनप्रीत सिंह, एक्सईएन, मोहाली

Advertisement

अभी जांच पूरी नहीं हुई है। बेघर हुए परिवार अभी गुरुद्वारा साहिब में शरण लिए हुए हैं। प्रशासन बेघर मजदूरों की हर संभव मदद कर रहा है। जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है।
-दीपांकर गर्ग, एसडीएम, मोहाली

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×