For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

जम्मू कश्मीर में हमलों के बाद शाह की बड़ी बैठक, डोभाल भी पहुंचे

11:28 AM Jun 16, 2024 IST
जम्मू कश्मीर में हमलों के बाद शाह की बड़ी बैठक  डोभाल भी पहुंचे
Advertisement

नयी दिल्ली, 16 जून (भाषा)

Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा हालात का जायजा ले रहे हैं। बैठक में वह वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा की तैयारियों की भी समीक्षा भी कर रहे हैं। बैठक दिल्ली के नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय में हो रही है।

Advertisement

बैठक में हिस्सा लेने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, इंटेलिजेंस ब्यूरो के निदेशक, थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और सेना प्रमुख (नामित) जनरल उपेन्द्र द्विवेदी, महानिदेशक सहित वरिष्ठ सैन्य अधिकारी सीएपीएफ, जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव और डीजीपी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी पहुंच गए हैं।

सूत्रों ने बताया कि शाह को जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति, अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर सुरक्षा बलों की तैनाती, घुसपैठ रोधी कवायद, आतंकवाद रोधी अभियानों की स्थिति और केंद्र शासित प्रदेश में सक्रिय आतंकवादियों के बारे में अवगत कराए जाने की संभावना है।

Advertisement

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुरूप सुरक्षा एजेंसियों द्वारा की जाने वाली तत्काल कार्रवाई के बारे में वह व्यापक दिशा-निर्देश देंगे। आतंकवादियों ने पिछले चार दिनों में जम्मू-कश्मीर के रियासी, कठुआ और डोडा जिलों में चार स्थानों पर हमले किए, जिनमें नौ तीर्थयात्रियों और सीआरपीएफ के एक जवान की मौत हो गई तथा सात सुरक्षाकर्मी और कई अन्य घायल हो गए।

कठुआ जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में दो संदिग्ध पाकिस्तानी आतंकवादी भी मारे गए और उनके पास से भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए। यह घटना दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ गुफा मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा से पहले हुई है।

यह यात्रा 29 जून से शुरू होने वाली है और 19 अगस्त तक जारी रहेगी। अमरनाथ के लिए तीर्थयात्री जम्मू कश्मीर में दो मार्गों-बालटाल और पहलगाम से यात्रा करते हैं।

सूत्रों ने बताया कि पिछले साल 4.28 लाख से अधिक लोगों ने गुफा मंदिर की यात्रा की और इस बार यह आंकड़ा पांच लाख तक जा सकता है।

सभी तीर्थयात्रियों को आरएफआईडी कार्ड दिए जाने की संभावना है ताकि उनकी वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सके और सभी को पांच लाख रुपये का बीमा कवर दिया जाएगा। तीर्थयात्रियों को ले जाने वाले प्रत्येक जानवर के लिए 50,000 रुपये का बीमा कवर भी होगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×