मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

गृह मंत्री अमित शाह करेंगे उद्घाटन सत्र को संबोधित

07:29 AM Jul 13, 2023 IST
Advertisement

विवेक बंसल/ हप्र
गुरुग्राम, 12 जुलाई
केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 13 जुलाई को गुरुग्राम में अपराध और सुरक्षा पर जी-20 सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। इस मौके पर गृह मंत्री भारत के 7 प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों से साइबर वालंटियर स्कवॉड को हरी झंडी भी दिखाएंगे। ये विशेष रूप से चुने गए वालंटियर समाज में साइबर जागरूकता पैदा करने, नुकसानदायक सामग्री की पहचान और उसकी शिकायत करने और समाज को साइबर सुरक्षित बनाने के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने का काम करेंगे। अमित शाह एक प्रदर्शनी का उद्घाटन और सम्मेलन पदक का विमोचन भी करेंगे।
कार्यक्रम की तैयारियों का बुधवार को पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल ने निरीक्षण किया। डीसी निशांत कुमार यादव, सीपी कला रामचंद्रन, डीसीपी ट्रैफिक बीरेंद्र विज, डीसीपी मानेसर मनबीर सिंह सहित अन्य अधिकारी भी साथ रहे।
सम्मेलन में कानूनी क्षेत्र, शिक्षा जगत, प्रशिक्षण संस्थानों, वित्तीय संस्थानों, फिनटेक, सोशल मीडिया संस्थाओं, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, साइबर फॉरेंसिक, नियामकों, स्टार्टअप, ओवर द टॉप (ओटीटी) सेवा प्रदाताओं, ई-कॉमर्स कंपनियों का प्रतिनिधित्व करने वाले विश्वस्तरीय साइबर विशेषज्ञ और अतिथि वक्ताओं सहित कई अन्य लोग भी भाग लेंगे।
केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव 14 जुलाई को सम्मेलन के समापन सत्र को संबोधित करेंगे।
सम्मेलन में भाग लेंगे 900 से अधिक प्रतिभागी
इस दो दिवसीय सम्मेलन में 20 देशों, 9 विशेष आमंत्रित देशों, अंतर्राष्ट्रीय संस्थाओं, प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अग्रणी लोगों, भारत और दुनियाभर के डोमेन विशेषज्ञों सहित 900 से अधिक प्रतिभागी शामिल होंगे। सम्मेलन के दौरान चर्चा साइबर सुरक्षा और एनएफटी, मेटावर्स और एआई जैसी नयी और उभरती तकनीकों के संबंध में साइबर अपराध का मुकाबला करने के उपाय ढूंढने पर केंद्रित होगी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
उद्घाटनकरेंगेमंत्री’संबोधित
Advertisement