मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

राष्ट्रमंडल खेलों में हॉकी, कुश्ती, शूटिंग नहीं

06:39 AM Oct 23, 2024 IST

लंदन, 22 अक्तूबर (एजेंसी)
साल 2026 में ग्लासगो में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों से हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, क्रिकेट, निशानेबाजी जैसे प्रमुख खेलों को हटा दिया गया है। इसे भारत की पदक संभावनाओं के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि भारतीय खिलाड़ी इन खेलों में ही अधिकतर पदक जीतते आये हैं। निशानेबाजी को बर्मिंघम खेलों के कार्यक्रम से भी हटाया गया था और उसकी वापसी की कम उम्मीद थी। ग्लासगो राष्ट्रमंडल खेलों में केवल दस गेम्स को जगह दी गई है। लागत को सीमित करने के लिए टेबल टेनिस, स्क्वाश और ट्रायथलॉन को भी हटा दिया गया है।
राष्ट्रमंडल खेल 2026 में 23 जुलाई से 2 अगस्त तक आयोजित किए जाएंगे। राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने बयान में कहा, ‘खेल कार्यक्रम में एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एवं फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिम्नास्टिक, ट्रैक साइक्लिंग और पैरा ट्रैक साइक्लिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, 3x3 बास्केटबॉल और 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल को शामिल किया गया है।’ इन खेलों का आयोजन चार स्थलों- स्कॉट्सटाउन स्टेडियम, टोलक्रॉस इंटरनेशनल तैराकी केंद्र, एमिरेट्स एरेना और स्कॉटिश प्रतियोगिता परिसर में किया जाएगा।
खेलों से हॉकी का बाहर होना भारत के लिए एक बड़ा झटका है। भारत की पुरुष टीम ने तीन रजत और दो कांस्य पदक जीते हैं, जबकि महिलाओं ने 2002 के खेलों में ऐतिहासिक स्वर्ण सहित तीन पदक जीते हैं। बैडमिंटन में भारत ने 10 स्वर्ण सहित कुल 31 पदक जीते हैं। निशानेबाजी में भारत ने 135 पदक जीते हैं, जिनमें 63 स्वर्ण शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement