For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

Hockey India Women's League : 350 से अधिक खिलाड़ियों की ऐतिहासिक नीलामी

02:19 PM Oct 14, 2024 IST
hockey india women s league   350 से अधिक खिलाड़ियों की ऐतिहासिक नीलामी
प्रतीकात्मक चित्र
Advertisement

दिल्ली, 14 अक्तूबर (भाषा)
Hockey India Women's League  हॉकी इंडिया लीग की पहली महिला नीलामी में 350 से अधिक खिलाड़ियों पर मंगलवार को बोली लगेगी। सात साल बाद हॉकी इंडिया लीग नए प्रारूप में लौट रही है, जिसमें पहली बार महिलाओं के लिए एक अलग लीग होगी।

Advertisement

इस ऐतिहासिक नीलामी में 250 से अधिक घरेलू और 70 से अधिक विदेशी खिलाड़ियों पर बोली लगाई जाएगी। भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ियों में अनुभवी गोलकीपर सविता, राष्ट्रीय कप्तान सलीमा टेटे, ड्रैग फ्लिकर दीपिका, अनुभवी वंदना कटारिया, और फॉरवर्ड लालरेम्सियामी शामिल हैं। इनके अलावा योगिता बाली, लिलिमा मिंज, और नमिता टोप्पा जैसे पूर्व खिलाड़ियों ने भी अपना नाम दर्ज कराया है।

अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों में अर्जेंटीना की डेलफिना मेरिनो, जर्मनी की चार्लोट स्टापेनहोर्स्ट, अर्जेंटीना की मारिया ग्रानाटो, ऑस्ट्रेलिया की रशेल लिंच और जर्मनी की नाइक लोरेंज प्रमुख हैं।

Advertisement

एचआईएल महिला लीग के पहले सत्र में चार टीमें होंगी, जबकि दूसरे सत्र में दो और टीमें जोड़ी जाएंगी। इस सत्र में भाग लेने वाली टीमें हैं: सूरमा हॉकी क्लब, बंगाल टाइगर्स, दिल्ली एसजी पाइपर्स, और ओडिशा वॉरियर्स। दूसरे सत्र में हैदराबाद तूफांस और बीसी जिंदल समूह की एक टीम शामिल होंगी।

प्रत्येक टीम में 24 खिलाड़ी होंगे, जिनमें 16 भारतीय खिलाड़ी (चार जूनियर अनिवार्य) और आठ विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे। टीमों को नीलामी में दो करोड़ रुपये की सीमा दी गई है, और खिलाड़ियों को तीन बेस प्राइस श्रेणियों (10 लाख, 5 लाख, और 2 लाख रुपये) में विभाजित किया गया है।

हॉकी इंडिया के अध्यक्ष दिलीप टिर्की ने कहा, "हॉकी इंडिया महिला लीग भारत में महिला हॉकी के विकास का जश्न है। हमें पहली बार महिला लीग की नीलामी की मेजबानी करने पर गर्व है। हमारे घरेलू खिलाड़ियों को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौका मिलेगा। भारतीय हॉकी के लिए एचआईएल 2024-25 मील का पत्थर साबित होगी।"

Advertisement
Tags :
Advertisement