मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल में कल से फिर बरसेंगे आफत के बदले

08:00 AM Aug 06, 2024 IST
Advertisement

शिमला, 5 अगस्त(हप्र)
हिमाचल प्रदेश में 7 से 9 अगस्त तक एक बार फिर आफत के बादल बरस सकते हैं। मौसम विभाग द्वारा आज जारी पूर्वानुमानों में प्रदेश में 7, 8 और 9 अगस्त को तीन जिलों ऊना, कांगड़ा और सिरमौर में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने राज्य में अगले एक सप्ताह तक अलग-अलग स्थान पर भारी वर्षा का येलो अलर्ट भी जारी किया है। यही नहीं मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के 5 जिलों कांगड़ा, शिमला, चम्बा, मंडी और सिरमौर में फ्लैश फ्लड की चेतावनी भी जारी की है। इसे देखते हुए प्रदेश सरकार ने एक बार फिर लोगों को सचेत रहने की सलाह दी है।
मौसम विभाग की भारी से बहुत भारी वर्षा कि इस चेतावनी से प्रदेशवासी एक बार फिर डर के माहौल में हैं क्योंकि इन दिनों राज्य में अधिकांश नदी नाले उफान पर हैं और प्रदेश में स्थित अधिकांश बांधों के फ्लड गेट खोल दिए गए हैं क्योंकि राज्य में मानसून की वर्षा लगातार जारी है। साथ ही ऊंचे पहाड़ों पर तेजी से बर्फ पिघलने के कारण भी नदी नालों का जलस्तर उफान पर है।
इस बीच बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में अधिकांश स्थानों पर मानसून की व्यापक से भारी वर्षा हुई। इस दौरान हमीरपुर में 67, अगाहर में 44, जोगिंदर नगर में 42, नादौन 38, देहरा गोपीपुर 32, पालमपुर और धर्मशाला में 28-28 और नाहन में 26 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। हालांकि इसके बावजूद प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है जबकि अधिकतम तापमान सामान्य बना हुआ है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement