For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल : 6 विस सीटोें पर भी वोटिंग

08:53 AM Jun 01, 2024 IST
हिमाचल   6 विस सीटोें पर भी वोटिंग
Advertisement

शिमला, 31 मई (हप्र)
हिमाचल में चार लोकसभा और विधानसभा की छह सीटों पर कल एक जून को मतदान होगा। निर्वाचन विभाग ने स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव के लिए सभी प्रबंध पूरे कर लिए हैं और मतदान पार्टियां आज अपने-अपने गंतव्य पर पहुंच गई हैं। इस बीच चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशी घर-घर जाकर अपनी जीत पक्की करने में जुटे हुए हैं जबकि हिमाचल आए राजनीतिक दलों के स्टार प्रचारक प्रदेश से बाहर चले गए हैं।
हिमाचल प्रदेश में चार संसदीय सीटों और विधानसभा की छह सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव में 62 प्रत्याशियों के बीच मुकाबला है। इसमें प्रदेश की चार संसदीय सीटों पर 37 उम्मीदवारों के बीच चुनावी जंग है जबकि विधानसभा की 6 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में 25 प्रत्याशी अपना राजनीतिक भाग्य आजमा रहे हैं। कांगड़ा संसदीय सीट पर 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है। हमीरपुर संसदीय क्षेत्र 12 उम्मीदवारों के बीच चुनावी रण है। मंडी संसदीय सीट पर 10 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। शिमला संसदीय क्षेत्र में सबसे कम 5 प्रत्याशियों के बीच में चुनावी मुकाबला है।
मतदान की प्रक्रिया को सुचारू रूप से निपटाने के लिए 55 हजार के करीब अधिकारी और कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। प्रदेश में कुल 5711969 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग के अनुसार राज्य में कुल 5645579 सामान्य मतदाता हैं, जिनमें 2848326 पुरुष, 2797218 महिलाएं और 35 ट्रांसजेंडर मतदाताओं के अलावा 66390 सर्विस मतदाता भी शामिल हैं। वर्तमान में प्रदेश भर में 1254 शतायु मतदाता हैं और 60835 मतदाता ऐसे हैं, जो 85 वर्ष की आयु से अधिक हैं।
बड़ा भंगाल सबसे दुर्गम मतदान केंद्र
बैजनाथ निर्वाचन क्षेत्र में स्थित अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल के लिए 29 मई को पोलिंग पार्टी रवाना हुई थी। ये मतदान केंद्र प्रदेश के दुर्गम क्षेत्रों में स्थित है।
ये चुनाव बिकाऊ और टिकाऊ के बीच : मुख्यमंत्री
हमीरपुर (निस) : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश के सभी मतदाताओं से एक जून को मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि इस बार चुनाव ईमानदारी और बेईमानी के बीच है। उन्होंने कहा कि चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व है और इस पर्व में सभी की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है। चुनाव में एक-एक वोट क़ीमती है। सुक्खू ने कहा कि इस बार का चुनाव साधारण चुनाव नहीं है क्योंकि इस बार चुनाव बिकाऊ और टिकाऊ के बीच है। जिन लोगों ने वोट को धनबल से खरीदने का प्रयास किया है, यह समय उन्हें सबक सिखाने का है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले डेढ़ साल के कार्यकाल में कांग्रेस सरकार प्रदेश की जनता के साथ हर सुख-दुख में साथ रही। आपदा में कांग्रेस सरकार ने 4500 करोड़ रुपए का विशेष पैकेज दिया।
लोकतंत्र में एक-एक मत का महत्व : प्रतिभा
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह ने प्रदेशवासियों से लोकतंत्र के पर्व में बढ़कर भाग लेने का आह्वान करते हुए कहा है कि सभी को बगैर किसी भय से निर्भीक होकर मतदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में एक-एक मत का बहुत बड़ा महत्व है। जब हम अपने भविष्य के लिए किसी भी राजनैतिक दल को अपना पूर्ण समर्थन देते हैं तो किसी भी लोकतांत्रिक देश की राजनीति की दिशा व दशा तय करते हैं। प्रतिभा सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा ही लोकतांत्रिक मूल्यों का पालन करते हुए देशहित व जनहित को सर्वोपरि रखा है। किसी भी राजनैतिक दल के लिये जब वह देश की बागडोर संभालता है उस के कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी आती है और इस जिम्मेदारी का कांग्रेस ने सदैव ही पालन किया है। आज देश में जिस प्रकार से लोकतांत्रिक मूल्यों का ह्रास हो रहा है वह बहुत ही चिंता की बात है।
मोदी के नेतृत्व में लगेगी जीत की हैट्रिक : कश्यप
भाजपा एक बार फिर अपनी जीत को लगातार बरकरार रखते हुए जीत की हैट्रिक लगाएगी और प्रधानमंत्री मोदी को तीसरी बार देश का नेतृत्व करेंगे। भाजपा लोकसभा सांसद व शिमला संसदीय क्षेत्र प्रत्याशी सुरेश कश्यप ने आज शिमला में कहा कि लोकतंत्र के इस पर्व में सभी मतदाता बढ़-चढ़ कर अपनी सहभागिता दर्ज करवाए। उन्होंने कहा कि इंडी गठबंधन के दल केन्द्र में इकट्ठे होने का दावा करते है जबकि प्रांतीय स्तर पर एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ रहे है। उन्होंने कहा कि जनता को भ्रमित करने की बजाय अपने गठबंधन का सत्य जनता के बीच रखने का कार्य इंडी गठबंधन को करना चाहिए। यह ठगबंधन एक साथ चुनाव लड़ते हैं, जबकि जनता के सामने लड़ाई का दिखावा करते हैं। भाजपा का आरोप है कि आम आदमी पार्टी ने कांग्रेस से भ्रष्टाचार के गुर सीखे हैं और अब ये पार्टी भी भ्रष्टाचार में लिप्त हो गई है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×