मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिमाचल 1545 मीट्रिक टन सेब जूस कंसन्ट्रेट का रिकॉर्ड उत्पादन

07:03 AM Oct 07, 2024 IST

शिमला, 6 अक्तूबर (हप्र)
हिमाचल में एचपीएमसी ने 4 अक्तूबर तक रिकॉर्ड 1545 मीट्रिक टन सेब जूस कंसन्ट्रेट का उत्पादन किया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने रविवार को यहां बताया कि शिमला जिले के पराला संयंत्र में 814, सोलन जिले के परवाणु संयंत्र में 653 और मंडी जिले के जरोल संयंत्र में 78 मीट्रिक टन जूस कंसन्ट्रेट का प्रसंस्करण किया गया है। उन्होंने कहा कि एचपीएमसी, खरीदे गए लगभग सभी सेबों का सर्वोत्तम उपयोग सुनिश्चित कर रहा है और बहुत कम संख्या में फलों को नीलामी के माध्यम से बेचा जा रहा है। खरीद मानकों का अनुपालन करते हुए इस सीजन में खरीदे गये 92% सेबों का प्रसंस्करण किया जा रहा है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष एमआईएस के तहत हिमाचल में कुल 29,200 मीट्रिक टन सेब खरीदे गये हैं। सेब का सीजन जारी है और मंडी मध्यस्थता योजना के तहत खरीद की जा रही है। खरीद बढ़ने के साथ प्रसंस्करण में भी वृद्धि होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि पहली बार चंबा जिले के दूरदराज के क्षेत्र पांगी में भी सेब की खरीद शुरू हो गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने सेब बिक्री के लिए यूनिवर्सल कार्टन के उपयोग को अनिवार्य बनाकर, सेब उत्पादकों का कल्याण सुनिश्चित करने की अपनी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित किया है। इसके अलावा, राज्य सरकार ने सीए स्टोर के लिए किराया शुल्क भी 1.90 से घटाकर 1.60 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया है।

Advertisement

Advertisement