For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

मंडी 27 से 30 तक आयोजित होगा हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल

07:41 AM Jun 09, 2024 IST
मंडी 27 से 30 तक आयोजित होगा हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल
मंडी में फिल्म फेस्टिवल को लेकर पत्रकारों से बता करते फिल्म निर्देशक पवन शर्मा। -निस
Advertisement

मंडी, 8 जून (निस)
प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी के नाम से मशहूर मंडी शहर में पहली बार 27 से 30 जून तक फिल्म फेस्टिवल का आयोजन होने जा रहा है। ब्रिणा और करीम मुहम्मद जैसी फिल्मों के निर्देशक मंडी से संबंध रखने वाले पवन शर्मा ने बताया कि हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और रतन ज्वैलर्स के संयुक्त प्रावधान में आयोजित होने जा रहे इस फिल्म फेस्टिवल में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कृत फिल्में दर्शकों को दिखाई जाएगी। उन्होंने बताया कि फिल्म समाज का आइना होती है। इसके जरिए समाज को सही दिशा देने की जिम्मेदारियां भी फिल्मों से जुड़ी रहती है। उन्होंने बताया कि फिल्म फेस्टिवल के माध्यम से अच्छी फिल्में लोगों तक पहुंचाना उनका उद्देश्य है। इस दौरान स्कूली बच्चों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित और पुरस्कृत फिल्में दिखाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इस दौरान कई भाषाई सिनेमा गुजराती, हिमाचली, मराठी, बंगाली के अलावा आर्ट फिल्में तथा अंतराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवलों में पुरस्कृत फिल्मों का प्रदर्शन इस दौरान किया जाएगा। पवन शर्मा ने बताया कि हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल के सह प्रायोजक की भूमिका शहर के मशहूर ज्वैलर एवं समाज सेवी रत्तन ज्वैलर्स के राजा सिंह निभा रहे हैं।
पहला दिन होगा हिमाचली फिल्मों के नाम
पवन शर्मा ने बताया कि पहले दिन हिमाचली फिल्मों को समर्पित रहेगा। उन्होंने बताया कि हिमाचली फिल्में पहाड़ी भाषा में नहीं होंगी, बल्कि हिमाचल की संस्कृति, यहां के प्राकृतिक सौंदर्य,यहां के जनजीवन पर आधारित कथानक पर बनी फिल्में इसके दायरे में रखी जायेंगी। इनमें यहां की कहानी, करेक्टर और सामाजिक सरोकार शामिल रहेंगे। उन्होंने बताया कि ऐसी ही एक फिल्म द रेबिट हाउस कुल्लू जिला के एक गांव पर आधारित है। इस फिल्म में यहां के परिवेश और प्राकृतिक सौंदर्य को खूबसूरती से उकेरा गया है। इसके अलावा हिमाचल के ही युवा निर्देशक द्वारा चिट्टा नाम से फिल्म बनाई गई है। इसके अलावा मंडी से फिल्मी दुनिया में अपना नाम कमाने वाले नीरज सूद,सपना जैसे कलाकारों के बुजुर्गों को भी फिल्म फेस्टिवल के दौरान सम्मानित किया जाएगा। इसके अलावा कला के क्षेत्र में अहम योगदान देने वाले गुरूजनों और वरिष्ठ साहित्यकारों एवं बुद्धिजीवियों को भी इस मौके पर सम्मानित किया जाएगा।
सामाजिक सरोकारों पर होगी बात
फिल्म फेस्टिवल के दौरान चर्चाओं का दौर भी होगा, जिसमें मशहूर फिल्म समीक्षक लोगों और कलाकारों से रू-ब-रू होंगे। इसमें सिनेमा के सामाजिक सरोकारों पर भी बात होगी। इसके अलावा मंडी शहर की सभी सांस्कृतिक संस्थाओं को जोड़कर शहर में एक रैली निकाली जाएगी। वहीं पर मंडी के ऐतिहासिक भवन बिजई हाई स्कूल को शिमला के गेयटी थियेटर की तर्ज पर कला के संरक्षण एवं संवर्धन का केंद्र बनाया जाएगा। इस फिल्म फेस्टिवल के दौरान यहां पर स्कूली बच्चों के लिए फिल्मों का प्रदर्शन करने की अनुमति शिक्षा विभाग से ली जाएगी। इस अवसर पर रतन ज्वैलर्स के राजा सिंह मल्होत्रा ने कहा कि फिल्म फेस्टिवल के दौरान मंडी के मशहूर कलाकारों को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड स नवाजा जाएगा। इस अवसर पर बिजई हाई स्कूल ओल्ड स्टुडेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल शर्मा और मांडव्य कलामंच के संस्थापक अध्यक्ष कुलदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×