मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

मंडी में शुरू हुआ हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल, बॉलीवुड सितारों ने की शिरकत

07:02 AM Jun 28, 2024 IST
मंडी में अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा दीप जलाकर हिमाचल इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल का शुभारंभ करते हुए। -निस
Advertisement

पुरुषोत्तम शर्मा/निस
मंडी, 27 जून
मंडी में पहले हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का कांगणीधार स्थित संस्कृति सदन में धूमधाम के साथ आगाज हो गया। इस चार दिवसीय फिल्म फेस्टिवल का शुभारंभ अतिरिक्त उपायुक्त मंडी रोहित राठौर ने किया। इस अवसर पर सिनेमा जगत से जुड़ी कई हस्तियों में चंद्रकांता फेम मशहूर अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा, चिल्लर पार्टी, बरेली की बर्फी, जनहित में जारी, हसीन दिलरुबा आदि फिल्मों में अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाली मंडी की बेटी सपना, तेलगु फिल्मों के अभिनेता एवं हिंदी फिल्मों के
निर्माता आदित्य, मंडी की नातिन फन्ने खां फिल्म में अनिल कपूर के साथ लीड रोल करने वाली पीहू, द रेबिट हाउस के अभिनेता मंडी निवासी गगन प्रदीप के अलावा साहित्य, संगीत और रंगकर्म से जुड़ी अनेक हस्तियां मौजूद रहीं।
शहर का कर्ज चुकाने का प्रयास : फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर पवन शर्मा ने कहा कि इस शहर में उन्होंने जिन गुरुजनों से अभिनय सीखा, उस शहर का कर्ज चुकाने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि बतौर फिल्म निर्देशक वे देश भर में होने वाले फिल्म फेस्टिवलों भाग लेते रहे हैं। ज्यूरी मेंबर भी बने, मगर दिल में एक कसक सी रहती थी कि  अपने शहर मंडी में भी इस तरह के फेस्टिवल की शुरुआत  होनी चाहिए।
मुंबई में अपने अभिनय की छाप छोड़ने वाली सपना ने कहा कि उन्हें अपनी जड़ों से जुड़ने का अवसर मिला है। मंडी के गगन प्रदीप ने भी इस अवसर पर अपनी यादें साझा की। फन्ने खां फिल्म की हीरोइन पीहू ने कहा कि मंडी उनका ननिहाल है।

मंडी देवी-देवताओं की भूमि

हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में विशेष रूप में पधारे अभिनेता अखिलेंद्र मिश्रा ने कहा कि मंडी देवी-देवताओं की भूमि है। उन्होंने कहा कि पवन शर्मा द्वारा आयोजित हिमाचल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल एक बहुत बढ़िया शुरुआत है। उन्होंने कहा कि हर शहर में एक पवन शर्मा है, लेकिन मंडी शहर ने अपने पवन शर्मा को पहचानने में थोड़ी देर कर दी।

Advertisement

साहित्य, संगीत एवं नाटक की चार हस्तियां सम्मानित

हिमाचल की सांस्कृतिक विरासत को पोषित करने वाली चार विभूतियों हिमाचल की हिंदी कहानी की पहचान बनाने वाले वरिष्ठ साहित्यकार प्रो. सुंदर लोहिया, फिल्म 'गीत गाया पत्थरों ने' से मशहूर हुए लेखक केके नूतन, हिंदी और हिमाचली संगीत के पुरोधा संगीतज्ञ एसडी कश्यप और मंडी के रंगमंच को आधार देने वाले प्रोफेसर रमेश रवि को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया गया।

Advertisement
Advertisement