For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

हिमाचल हाईकोर्ट ने हर्ष महाजन को नोटिस जारी कर मांगा जवाब

07:24 AM Jul 10, 2024 IST
हिमाचल हाईकोर्ट ने हर्ष महाजन को नोटिस जारी कर मांगा जवाब
Advertisement

शिमला, 9 जुलाई (हप्र)
हिमाचल प्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन के चुनाव को चुनौती देने वाली याचिका पर अगली सुनवाई 23 जुलाई को होगी। इस मामले में हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट ने प्रतिवादी सांसद हर्ष महाजन को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।
न्यायाधीश ज्योत्सना रिवाल दुआ के समक्ष इस मामले पर सुनवाई हुई। इस संबंध में कांग्रेस प्रत्याशी रहे अभिषेक मनु सिंघवी ने राज्यसभा चुनाव में वोटों की बराबरी के बाद पर्ची सिस्टम से निकाले गए परिणामों को चुनौती दी है। प्रार्थी के अनुसार इस चुनाव के दौरान कानूनी प्रक्रिया की अनुपालना नहीं की गई और भाजपा प्रत्याशी हर्ष महाजन को विजयी घोषित कर दिया गया। याचिका में दिए तथ्यों के अनुसार राज्यसभा चुनाव की वोटिंग में दोनों ही उम्मीदवारों को 34-34 वोट प्राप्त हुए थे। इसके बाद पर्ची से नाम निकाले गए। याचिका के अनुसार इस पर्ची सिस्टम में जिस तरह से भाजपा प्रत्याशी को विजेता घोषित किया गया, वह गलत है।
गौरतलब है कि 27 फरवरी को हिमाचल में राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव हुआ था जिसमें तीन निर्दलीय विधायकों के अलावा छह कांग्रेस विधायकों ने कांग्रेस के प्रत्याशी अभिषेक मनु सिंघवी के खिलाफ़ वोट दिया था। 68 सदस्यों वाली हिमाचल विधानसभा में 34-34 पर मामला अटक गया था। टाई होने के बाद लॉटरी सिस्टम से नाम निकाला गया जिसमें हर्ष महाजन को विजयी घोषित
किया गया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×