मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल के कर्मचारियों को स्वतंत्रता दिवस पर डीए की उम्मीद

07:49 AM Aug 14, 2024 IST

शिमला, 13 अगस्त (हप्र)
स्वतंत्रता दिवस के मौके पर हिमाचल प्रदेश के कर्मचारियों ने डीए व छठे पंजाब वेतन आयोग के एरियर की मांग उठाई है। कर्मचारी न सिर्फ 12 फीसद देय डीए में से 4 प्रतिशत के भुगतान की मांग कर रहे हैं बल्कि संशोधित वेतनमानों के एरियर के भुगतान की मांग भी कर रहे हैं। हिमाचल प्रदेश सचिवालय सेवाएं कर्मचारी संगठन के पदाधिकारी बीते दिनों अपनी इस मांग को लेकर मुख्य सचिव से भी मुलाकात कर चुके हैं।
कर्मचारियों की मांग के मुताबिक मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू यदि देहरा में राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर डीए की एक किस्त देने की घोषणा करते हैं, तो इससे सरकारी कोष पर सालाना करीब 580 करोड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। मौजूदा समय में कर्मचारी और पैंशनरों का 12 फीसदी डीए बकाया है। साथ ही नए वेतनमान का करीब 10,000 करोड़ रुपए का एरियर कर्मचारी और पेंशनरों को अदा करना है। सरकार की तरफ से इससे पहले लोकसभा चुनाव से पहले मार्च में 4 फीसदी डीए देने की घोषणा की गई थी। हिमाचल प्रदेश सचिवालय सेवाएं संगठन के प्रधान संजीव शर्मा का कहना है कि उन्होंने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से मुलाकात करके कम से कम 4 फीसदी डीए देने व बकाया एरियर का भुगतान करने की मांग की है।
हिमाचल प्रदेश कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष त्रिलोक ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री से डीए व बकाया एरियर का शीघ्र भुगतान करने की मांग की गई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश पेंशनर वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान आत्मा राम ने भी डीए व एरियर की अदायगी करने की मांग की है। अब देखना यह है कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर कर्मचारी व पेंशनर संगठनों की मांग पूरी होती है या नहीं। स्वतंत्रता दिवस पर आम आदमी के साथ देहरा की जनता भी मुख्यमंत्री से सौगात की उम्मीद लगाए बैठी है। देहरा की जनता को उम्मीद है कि मुख्यमंत्री अपनी पत्नी कमलेश ठाकुर के जीतने पर क्षेत्र की लंबित मांगों को पूरा करेंगे। राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ध्वाजारोहण करने के अलावा परेड का निरीक्षण एवं मार्च पास्ट की सलामी लेंगे।
इसी दौरान मुख्यमंत्री राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण भी करेंगे। इसमें पालमपुर के डॉ राकेश कुमार को पद्मश्री महेश वर्मा और सुदंरनगर के सत्य प्रकाश शर्मा को प्रेरणास्रोत सम्मान से सम्मानित करेंगे। कुल्लू के केहर सिंह, सोलन के केशव राम, सहायक आयुक्त आबकारी एवं कराधान विभाग पूनम ठाकुर को गौरव पुरस्कार तथा केबीसी में अपने हुनर का लोहा मनवा चुके अरुणोदय शर्मा को भी सम्मानित किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement