मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल ने दिल्ली के लिए नहीं छोड़ा अतिरिक्त पानी

08:57 AM Jun 13, 2024 IST
यमुनानगर स्थित हथिनी कुंड बैराज में दिखायी दे रहा पानी का स्तर। -हप्र
Advertisement

सुरेंद्र मेहता/हप्र
यमुनानगर, 12 जून
दिल्ली के लिए अभी तक हिमाचल प्रदेश ने 137 क्यूसेक अतिरिक्त पानी भेजना शुरू नहीं किया है। सुप्रीम कोर्ट ने 5 दिन पहले हिमाचल प्रदेश को पूर्व में छोड़े जा रहे पानी से अतिरिक्त 137 क्यूसेक पानी हरियाणा के रास्ते दिल्ली पहुंचाने के निर्देश दिए थे। हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने हिमाचल प्रदेश से मिलने वाले पानी में हो रही देरी पर वहां के मुख्य सचिव से वार्ता की है।
सिंचाई विभाग ने मांगी हिमाचल से जानकारी हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने कहा कि जब वे दिल्ली के लिए पानी छोड़ें तो हरियाणा को अवगत करा दें, जिससे विभिन्न स्थानों पर टीम यह जांच कर सके कि पानी पूरा छोड़ा गया है या नहीं।
टीवीएसएन प्रसाद ने कहा है कि हम दिल्ली को पानी सुरक्षित तरीके से पहुंचाने के लिए कटिबद्ध हैं। सभी प्रमुख गेज सेंटरों पर अपने अधिकारी तैनात कर दिए हैं। हिमाचल प्रदेश की ओर से जितना पानी उपलब्ध कराया जाएगा, वह नाप में आ जाएगा और पश्चिमी यमुना नहर के माध्यम से वजीराबाद चैनल के जरिये दिल्ली को पानी पहुंचा देंगे।
सिंचाई विभाग, यमुनानगर के एक्सईएन विजय गर्ग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश से अभी पानी नहीं छोड़ा गया है। यह भी स्पष्ट नहीं है कि हिमाचल प्रदेश की किस जगह से पानी छोड़ा जाएगा। इसके लिए हमने पत्र लिखकर जानकारी मांगी है। हरियाणा सिंचाई विभाग के अधिकारी हिमाचल के रेणुका डैम पर भी गए थे। वहां हिमाचल सिंचाई विभाग का कोई अधिकारी नहीं मिला। सेंट्रल वॉटर कमिशन के अधिकारी जरूर मिले थे। उनको भी पानी छोड़े जाने को लेकर कोई जानकारी नहीं थी।

बैराज पर पानी हुआ कम

हथिनीकुंड बैराज से यमुना नदी, पश्चिमी यमुना नहर, पूर्वी यमुना नहर में पानी का डायवर्जन होता है। बुधवार को यहां पानी का बहाव 2949 क्यूसेक रहा। इसमें से 352 क्यूसेक पानी यमुना नदी, 2142 क्यूसेक पश्चिमी यमुना नहर, 455 क्यूसेक पूर्वी यमुना नहर में बह रहा है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement