मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हिमाचल : 5 और शव मिलने से मरने वालों का आंकड़ा 27 तक पहुंचा

07:16 AM Aug 10, 2024 IST

शिमला/रामपुर बुशहर, 9 अगस्त (हप्र/निस)
हिमाचल प्रदेश के शिमला, मंडी और कुल्लू ज़िला में 31 जुलाई की रात को बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में लापता लोगों की तलाश के लिए राहत व बचाव अभियान लगातार जारी है। इस अभियान में आज 5 और शव मिले हैं। इनमें से चार शव आज सुन्नी डैम के नजदीक डोगरी नामक स्थान पर मिले। इनमें दो महिला और दो शव पुरूष के हैं। रामपुर बुशहर के समेज में चल रहे सर्च ऑपरेशन के दौरान आज नोगली में एक महिला का शव सतलुज नदी से बरामद हुआ है। रेस्क्यू टीम ने शव को अपने कब्जे में ले लिया है। शव की पहचान कल्पना कुमारी पत्नी जय सिंह के तौर पर हुई है, वह ग्रीनको हाइड्रो प्रोजेक्ट समेज में कार्यरत थी और त्रासदी के दिन से ही लापता थी। हालांकि उसके दोनों बच्चों का अभी तक कोई अता-पता नहीं है। इस त्रासदी में लापता लोगों में से अभी तक 27 के शव बरामद किए गए हैं जबकि लगभग 27 अभी भी लापता हैं। इनमें से 15 शव शिमला जिला में जबकि मंडी में 9 और कुल्लू में तीन शव बरामद किए गए हैं।
इस बीच प्रदेश में मॉनसून लगातार सक्रिय बना हुआ है और राज्य के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो रही है जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। बीते 24 घंटों के दौरान जोगिंद्र नगर में सर्वाधिक एक सौ 60 मिलीमीटर, धर्मशाला और कटौला में 112, भराड़ी में 98, कंडाघाट में 80, पालमपुर में 78, पंडोह में 76 और कुफरी में 71 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। आज सुबह से ही राज्य के अधिकांश स्थानों पर वर्षा का क्रम जारी है।
मौसम विभाग ने आज और कल राज्य के पांच ज़िलों में भारी से बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आज ऊना, कांगड़ा और सिरमौर जबकि 10 अगस्त को ऊना, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी और सिरमौर ज़िलों में भारी से बहुत भारी वर्षा का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने अन्य ज़िलों में 11 अगस्त तक भारी वर्षा का यलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने आज से कल सुबह साढ़े 11 बजे तक प्रदेश के 6 ज़िलों चंबा, कांगड़ा, किन्नौर, मंडी, सिरमौर और शिमला में कुछ स्थानों पर अचानक बाढ़ आने का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के स्थानीय निदेशक सुरेंद्र पॉल के अनुसार राज्य में आज से मॉनसून की वर्षा में तेजी आएगी जो अगले दो दिनों तक जारी रहेगी।

Advertisement

बासपा पनविद्युत परियोजना की फ्लशिंग कल
नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन रामपुर के उत्तरी क्षेत्र लोड डिस्पैच सेंटर द्वारा 11 अगस्त को रात्रि 12 बजे से अगले दिन सांय चार बजे तक एक हजार मेगावाट क्षमता वाली करछम वांगटू और 300 मेगावाट की बासपा पनविद्युत परियोजना की फ्लशिंग की जाएगी। शिमला की एडीएम प्रोटोकॉल ज्योति राणा ने कहा कि इस दौरान नाथपा बांध से एक हजार क्यूमेक से 1500 क्यूमेक तक पानी छोड़ा जाएगा। उन्होंने इस दौरान लोगों से नदी से दूर रहने का अपील की है ताकि किसी भी अप्रिय घटना से बचा जा सके।

Advertisement
Advertisement