For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Himachal cloud burst: हिमाचल में भारी बरसात से चारों ओर तबाही, सीएम ने बुलाई आपात बैठक

09:25 AM Aug 01, 2024 IST
himachal cloud burst  हिमाचल में भारी बरसात से चारों ओर तबाही  सीएम ने बुलाई आपात बैठक
Advertisement

ज्ञान ठाकुर (हप्र), शिमला, 01 अगस्त

Himachal cloud burst: हिमाचल में भारी बारिश ने एक बार फिर जबरदस्त तबाही मचाई है। कल रात से हो रही भारी बारिश और बादल फटने की घटनाओं के बाद से 37 लोग लापता हैं। इस बीच, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अधिकारियों की इमरजेंसी बैठक बुलाई है।

Advertisement

शिमला और कुल्लू जिला के 15 /20 इलाके में श्रीखण्ड की पहाड़ियों में हुई बादल फटने की घटना से कुर्पण, समेज़ और गानवी खड्डों में भयंकर बाढ़ आई है। समेज़ में 20 मकान एवं कई गाड़ियां बाढ़ की चपेट में आ गई।

समेेज में एक जल विद्युत परियोजना में कार्यरत एक भवन में सो रहे लोग भवन समेत बह गए हैं जिनकी खोज जारी। इस घटना में 32 लोग लापता हैं। शिमला जिला प्रशासन ने सभी लापता लोगों की सूची जारी कर दी है।

Advertisement

उधर मंडी जिला की चौहार घाटी के टिक्कन थलटू खोड़ गांव में बादल फटने के बाद 5 लोग लापता हैं। बादल फटने की घटना के बाद यह लोग जान बचाने के लिए गांव से जंगल की ओर भागे थे। इसके बाद इन लोगों का कोई अता-पता नहीं है। आशंका है कि यह लोग बादल फटने से आई बाढ़ में बह गए हैं। जिला प्रशासन प्रभावित गांव तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है।

कुल्लू जिला में आधी रात से हो रही भारी बारिश से अधिकांश नदी नालों में बाढ़ आ गई है।मलाणा में पॉवर प्रोजेक्ट 1 का डैम फट गया है। डैम फटने से इलाके में सड़कें और पुल जमीनों को भारी नुकसान हुआ है। पार्वती नदी में भारी बाढ़ से भुंतर के आसपास लोगों को अलर्ट किया जारी गया है और भुंतर व जिया में नदी किनारे स्थित घरों को खाली करवाया गया है।

कुल्लू जिला के बागीपुल में बाढ़ से भारी तबाही हुई है जिसमें कई घर बह गए हैं।चंडीगढ़ मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात ठप्प हैं।
राजधानी शिमला में कई स्थानों पर पेड़ गिरने और लहासे आने से कई सड़कें अवरुद्ध हुई है जिन्हें यातायात के लिए बहाल करने के प्रयास जारी है। शिमला जिला के ऊपरी हिस्सों में भी भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से दर्जनों सड़कें बंद हो गई है। राज्य के अन्य हिस्सों में भी भारी बारिश का दौर जारी है जिस कारण जनजीवन बुरी तरह अस्त व्यस्त हुआ है।

सुक्खू ने बुलाई इमरजेंसी बैठक
मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राज्य में बीती रात हुई बादल फटने की तीन घटनाओं में भारी तबाही के दृष्टिगत प्रदेश सचिवालय में उच्च अधिकारियों की इमरजेंसी बैठक बुलाई है। इस बैठक में बादल फटने और भारी बारिश के कारण आई बाढ़ से उत्पन्न स्थिति से निपटने पर चर्चा की जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×