For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

Himachal by-election result: कांग्रेस की देहरा और नालागढ़ में जीत, हमीरपुर में भाजपा विजयी

10:56 AM Jul 13, 2024 IST
himachal by election result  कांग्रेस की देहरा और नालागढ़ में जीत  हमीरपुर में भाजपा विजयी
देहरा विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव मतगणना। ट्रिब्यून
Advertisement

शिमला, 13 जुलाई (हप्र)

Himachal by-election result: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की तीन सीटों पर 10 जुलाई को हुए उपचुनाव के नतीजे आज मतगणना के बाद घोषित कर दिए गए हैं। कांग्रेस ने देहरा और नालागढ़ में जीत का झंडा गाड़ा है, जबकि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के गृह जिला हमीरपुर की हमीरपुर विधानसभा सीट से भाजपा के आशीष शर्मा विजयी रहे हैं।

Advertisement

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर देहरा से चुनाव जीत गई हैं। कांग्रेस को देहरा विधानसभा क्षेत्र से कई दशकों बाद जीत का स्वाद चखने को मिला है। यहां बीते दो विधानसभा चुनाव में निर्दलीय उम्मीदवार होशियार सिंह विजयी रहे थे लेकिन इस बार होशियार सिंह अपनी चुनावी किस्ती पर नहीं लगा सके और हैट्रिक से चूक गए।

इसके विपरीत कांग्रेस की उम्मीदवार व मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी कमलेश ठाकुर का यहां खूब जादू चला और देहरा के मतदाताओं ने अपनी बेटी को विधानसभा पहुंचा दिया। कमलेश ठाकुर 9399 मतों के बड़े अंतर से जीत दर्ज करने में सफल रही। कमलेश ठाकुर को 32737 और होशियार सिंह को 23338 वोट पड़े।

Advertisement

दूसरी हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में हुए उप चुनाव में कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा भाजपा के आशीष शर्मा से पराजित हो गए। आशीष शर्मा ने यहां 1571 वोटों से जीत दर्ज की। भाजपा के आशीष शर्मा को 26616 और कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा को 25184 मत पड़े।

आशीष शर्मा इससे पहले हमीरपुर से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीते थे लेकिन उन्होंने बीते 22 मार्च को विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और भाजपा में शामिल हो गए थे। इसके बाद उन्होंने यहां से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा और फिर से विधानसभा पहुंचने में सफल रहे।

उधर नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के हरदीप बाबा विजयी रहे। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के के एल ठाकुर को 6870 मतों से हराया। के एल ठाकुर नालागढ़ से अभी तक निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में जीते थे लेकिन उन्होंने भी 22 मार्च को विधानसभा सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था और उपचुनाव में भाजपा के टिकट पर फिर से चुनाव मैदान में उतरे थे।

भाजपा के के एल ठाकुर को हराने में यहां से बतौर निर्दलीय चुनाव मैदान में हरप्रीत सैनी ने अहम भूमिका निभाई। हरप्रीत सैनी भाजपा के ही बागी नेता है और उन्होंने लगभग 10000 वोट हासिल किए।

इस बीच प्रदेश में हुए तीन विधानसभा उपचुनाव में से दो पर जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस में जश्न का माहौल है। शिमला में मुख्यमंत्री के सरकारी आवास ओक ओवर में चुनाव नतीजे आने के बाद बड़ी संख्या में कांग्रेस समर्थक जुड़े हुए हैं और मिठाइयां बांट तथा नाटी डालकर जीत का जश्न मना रहे हैं। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने इस दौरान पटाखे भी फोड़े।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×