For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

परसों तक प्रचंड पारा

09:13 AM Jun 16, 2024 IST
परसों तक प्रचंड पारा
अमृतसर के जलियांवाला बाग में शनिवार को पर्यटक धूप से बचने को छाता लेकर पहुंचे। -सुनील कुमार
Advertisement

चंडीगढ़, 15 जून (ट्रिन्यू/ एजेंसी)
पंजाब और हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी का सितम जारी है। पंजाब में शनिवार को ज्यादातर स्थानों पर अधिकतम तापमान सामान्य के मुकाबले 7 से 8 डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया। हरियाणा में भी लू के चलते ऐसे ही हालात रहे। राज्य में नूंह सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जबकि फरीदाबाद में 46 डिग्री रहा। इसके अलावा सिरसा और रोहतक में भी पारा 45 डिग्री के पार पहुंचा। मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, चंडीगढ़ भी भीषण गर्मी की चपेट में है, जहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, पंजाब में सबसे अधिक 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान फाजिल्का जिले के अबोहर में दर्ज किया गया। गुरदासपुर में 46.5 डिग्री रहा।


मौसम विभाग ने रविवार और साेमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार, मंगलवार शाम को दोनों राज्यों में मौसम का मिजाज बदल सकता है। कई स्थानों पर आंधी चलने और बारिश होने का अनुमान है। लोगों को 19 और 20 जून को भी गर्मी से मामूली राहत मिल सकती है।
पंजाब में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ बिजली की मांग बढ़ रही है। शनिवार को राज्य में बिजली की मांग 15 हजार मेगावॉट को पार कर गयी। अधिकारियों का मानना है कि गर्मी बढ़ी तो आने वाले दिनों में बिजली की मांग 16 हजार मेगावॉट के करीब पहुंच सकती है।

Advertisement

दिल्ली में भी ‘ऑरेंज’ अलर्ट

नयी दिल्ली (एजेंसी) : राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। इस तरह यहां लोगों को चिलचिलाती गर्मी से कोई राहत नहीं मिली। अधिकारियों ने बताया कि रविवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में अगले तीन दिन ‘ऑरेंज’ अलर्ट रहेगा। अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान क्रमश: 45 डिग्री और 32 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×