For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

हाई स्पीड ट्रेन : दिल्ली से अमृतसर तक बिछेगी एलिवेटेड लाइन

08:25 AM Jan 23, 2024 IST
हाई स्पीड ट्रेन   दिल्ली से अमृतसर तक बिछेगी एलिवेटेड लाइन
Advertisement

सोनीपत, 22 जनवरी (हप्र)
हाई स्पीड ट्रेनों के लिए लाइन बिछाने का काम जल्द शुरु होगा। यह लाइन पूरी तरह से एलिवेटिड होगी। यह लाइन सोनीपत जिले के 34 गांवों से होकर गुजरेगी। जिले में एक स्टेशन बनाया जायेगा। इस पर काम जल्द ही शुरु हो सकता है। सोमवार को जिला प्रशासन ने इसे बनाने वाली कंपनी नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों के साथ एक परामर्श बैठक की। इस बैठक में यह परामर्श दिया गया कि जिन गांवों के मार्गों का इस्तेमाल निर्माण कार्य के समय होगा, उनके टूटने की अवस्था में पुनर्निमाण कंपनी को ही करवाना होगा। इस दौरान बैठक में संबंधित गांवों के किसानों ने भी हिस्सा लिया, जिनके सवालों के जवाब भी कंपनी प्रतिनिधियों ने दिये।
बता दें कि प्रस्तावित दिल्ली-अमृतसर हाई स्पीड रेल परियोजना की कुल लंबाई 474.772 किलोमीटर होगी और यह पूरी तरह एलिवेटेड होगी। इसमें बनने वाले पिलरों की ऊंचाई 9 से 15 मीटर और चौड़ाई 17.5 मीटर होगी। कंपनी के प्रतिनिधियों ने बताया कि इस परियोजना के तहत जिले में एक स्टेशन बनेगा जो गांव हरसाना कलां व बैंयापुर में प्रस्तावित है। कंपनी शीघ्र ही दिल्ली क्षेत्र से यह काम शुरु करेगी।
डीसी डॉ. मनोज कुमार ने बताया कि जिला में इस उच्च गति रेल परियोजना की लंबाई करीब 43 किलोमीटर होगी और यह जिला के कुल 34 गांवों से होकर गुजरेगी। इस परियोजना के लिए कुल 77.33 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। परियोजना के लिए अधिग्रहण की जाने वाले जमीन का मुआवजा ग्रामीण क्षेत्र में सर्किल रेट का चार गुणा और शहरों में सर्किल रेट का दो गुणा दिया जाना प्रस्तावित है।

Advertisement

सोनीपत के 34 गांवों से होकर गुजरेगी

इन गांवों में फिरोजपुर बांगर, झिंझौली, हलालपुर, नाहरा, मंडौरा, गढ़ी बाला, बिंधरौली, भवापुर, नसीरपुर, रोहट, हरसाना कलां, बैंयापुर, लहराड़ा, ककरोई, महलाना, गढ़ी ब्रह्मïणान, सोनीपत, उल्देपुर, ठरू, शहजादपुर, सांदल खुर्द, सांदल कलां, चटिया ओलिया, पांची जाटान, उदेशीपुर, अगवानपुर, माच्छरली, गुमड, गन्नौर, खिजरपुर अहीर, खेड़ी गुज्जर, जफरपुर तथा भौरा रसूलपुर शामिल है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement