मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

हिज्बुल्ला ने दागे 140 रॉकेट, इस्राइल का बेरूत पर जवाबी हमला

08:50 AM Sep 21, 2024 IST
लेबनान में इस्राइली हमला स्थल का निरीक्षण करते सुरक्षाकर्मी। - रॉयटर्स

यरुशलम/बेरूत, 20 सितंबर (एजेंसी)
हिज्बुल्ला ने शुक्रवार को उत्तरी इस्राइल पर 140 रॉकेट दागे जिसके जवाब में इस्राइली सेना ने लेबनान के बेरूत में ‘लक्षित हमले’ किये। बेरूत में ‘पेजर विस्फोट’ के बाद दोनों पक्षों में टकराहट बढ़ गयी। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि हमले में तीन लोग मारे गए, 17 घायल हो गए।
इस्राइली सेना ने कहा कि उसने दक्षिणी लेबनान में हिज्बुल्ला के बुनियादी ढांचे को निशाना बनाकर हमला किया है, लेकिन नुकसान का विवरण नहीं दिया। हिज्बुल्ला द्वारा रॉकेट हमला आतंकवादी समूह के नेता हसन नसरल्लाह द्वारा इस्राइल पर बड़े पैमाने पर बमबारी का बदला लेने की कसम खाने के एक दिन बाद हुआ। इस्राइल की सेना ने कहा कि शुक्रवार दोपहर को तीन दौर में रॉकेट दागे गए, जिनका लक्ष्य लेबनान से लगी सीमा पर स्थित स्थल थे। हिज्बुल्ला ने कहा कि उसने सीमा पर कई स्थानों को कत्युशा रॉकेटों से निशाना बनाया है, जिनमें कई हवाई रक्षा अड्डे और एक इजराइली बख्तरबंद ब्रिगेड का मुख्यालय भी शामिल है। उसने कहा कि इन ठिकानों पर पहली बार हमला किया गया है। इस्राइली सेना ने कहा कि गोलान पहाड़ियों, साफेद और ऊपरी गैलिली के क्षेत्रों में 120 मिसाइलें दागी गयीं, जिनमें से कुछ को हवा में ही नष्ट कर दिया गया। सेना ने बताया कि अग्निशमन दल कई क्षेत्रों में जमीन पर गिरे मलबे के टुकड़ों से लगी आग को बुझाने में जुटे हैं। सेना ने यह नहीं बताया कि क्या किसी मिसाइल ने लक्ष्य को भेदा या कोई हताहत हुआ।

Advertisement

Advertisement