मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Israeli attack: बेरूत पर इजराइल के हमले में हिज्बुल्लाह कमांडर मारा गया

09:38 AM Jul 31, 2024 IST
सांकेतिक फोटो।
Advertisement

बेरूत, 31 जुलाई (एपी)

Israeli attack: इजराइल ने मंगलवार को बेरूत पर एक अप्रत्याशित हमले के बाद एक हिज्बुल्लाह कमांडर को मार गिराने का दावा किया। यह कमांडर कथित तौर पर सप्ताहांत में इजराइल नियंत्रित गोलान हाइट्स में रॉकेट हमले के लिए जिम्मेदार था। इस हमले में 12 लोग मारे गए थे। हिज्बुल्लाह ने अपने कमांडर की मौत की पुष्टि नहीं की है।

Advertisement

बेरूत पर इजराइल के हमले में एक महिला और दो बच्चों की भी मौत हुई है तथा दर्जनों अन्य लोग घायल हुए हैं। एक इजराइली अधिकारी ने कहा कि उनका निशाना फौद शुकुर था, जो हिज्बुल्लाह का एक शीर्ष सैन्य कमांडर है और जिसे अमेरिका लेबनान की राजधानी में 1983 के घातक बम विस्फोट की साजिश रचने और उसे अंजाम देने का दोषी मानता है।

शुकुर पर कई अन्य हमलों में भी शामिल होने का संदेह है, जिनमें इजराइली नागरिक मारे गए थे। हालांकि, हिजबुल्लाह ने शनिवार को मजदल शम्स शहर में हुए रॉकेट हमले में शामिल होने से इनकार किया है, लेकिन इजराइल इस आतंकवादी समूह को इसके लिए जिम्मेदार ठहरा रहा है।

मंगलवार के हमले के तुरंत बाद इजराइल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने ‘एक्स' पर पोस्ट किया, "हिजबुल्लाह ने लक्ष्मण रेखा पार कर ली है।" गाजा में जारी युद्ध की पृष्ठभूमि में पिछले 10 महीनों से दोनों पक्ष लगभग रोज हमले कर रहे हैं, लेकिन यह संघर्ष अब तक व्यापक स्तर पर नहीं था और इसके पूर्ण युद्ध में बदलने की आशंका नहीं थी।

लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि बेरूत के दक्षिणी उपनगर में मंगलवार को हुए हमले में 74 लोग घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। उसने कहा कि घायलों को पास के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। लेबनान की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया कि हमला एक ड्रोन से किया गया था, जिसने तीन रॉकेट दागे।

हिजबुल्लाह के अधिकारी अली अम्मार ने 'अल-मनार टीवी' से कहा, "इजराइल ने पूरी तरह से नागरिक क्षेत्र को निशाना बनाकर बहुत ही मूर्खतापूर्ण हरकत की है और उसे जल्द ही या कुछ समय बाद इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।"

लेबनान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती ने इजराइली हमले की निंदा करते हुए कहा कि यह राजधानी के सबसे बड़े अस्पतालों में से एक से कुछ मीटर की दूरी पर हुआ। इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने तुरंत कोई बयान जारी नहीं किया, लेकिन उसने हमले के कुछ ही मिनट बाद प्रधानमंत्री की उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और अन्य अधिकारियों के साथ एक तस्वीर जारी की।

Advertisement
Tags :
Beirut attackHezbollah commanderHindi NewsInternational newsIsraeli attackअंतरराष्ट्रीय समाचारइजराइल का हमलाबेरूत पर हमलाहिज्बुल्लाह कमांडरहिंदी समाचार
Advertisement